वजन घटाने,त्वचा को सुंदर बनाने और शरीर की सफाई करने वाले डेटॉक्स डाइट बनाने की विधि

  फिट शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए जरूरी है की हमारे शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता रहे। जिस तरह त्वचा की बेहतरी के लिए रात को सोने से पहले मेकअप हटाना महत्वपूर्ण होता है उसी तरह बेहतरीन स्किन और स्वास्थ्य के लिए जल की मदद से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

अगर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में लापरवाही की जाएं तो हमारे वजन में वृद्धि और उचित नींद नही आती है इसके अतिरिक्त हमारी त्वचा भी अस्वस्थ होने लगती है। प्रदूषण, तनाव और शराब विषाक्त पदार्थों को सही रूप में बाहर निकालने में रुकवाट बनते है इसलिए डेटॉक्स डाइट प्लान का पालन करते हुए इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकते है।

Loading...

आपके शरीर त्वचा और मन को फिर से युवा रूप देने के लिए आप अपने डेटॉक्स डाइट प्लान कुछ सरल और आसानी से बनने वाले जूस को शामिल कर सकते है जो त्वचा निखार के साथ-साथ आपके वजन को भी कम करने में काफी मददगार साबित होगा।

ग्रीन टी और नींबू से बना जूस : ग्रीन टी के लाभ अब किसे से छुपे नही है। ग्रीन टी आपको फ्रेश रखने के साथ-साथ वजन कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है। ग्रीन टी और नींबू का मेल दिन की शुरुआत करने के लिए बेहतरीन डेटॉक्स हो सकता है।

आपको क्या चाहिए : पानी, 1 ग्रीन टी बैग , 1/4 नींबू

तैयार कैसे करें : एक कप में पानी उबाल लें और उसके बाद उस गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डाल दे। टी बैग डालने के बाद उसमें नींबू का रस शामिल कर दें। अब इसको पी सकते है और याद रखें यह हल्का गर्म होना चाहिए।

फायदें : ग्रीन टी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता है जो उम्र बढ़ने कैंसर की कोशिकाओं को रोकने का काम अच्छे से करता है।

नींबू छोटी आंत को जिगर से पित्त से अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है।

Loading...

एवोकैडो, खीरा तथा अलसी के बीज : एवोकैडो, ककड़ी तथा अलसी के बीज का मिश्रण परफेक्ट ऊर्जा बूस्टर बन सकता है इसके सेवन के बाद लंबे समय के लिए भूख महसूस नहीं होती है। सुबह की दौड़ के बाद यह जूस डी-हाइड्रेटेड और ताजगी देने का अच्छा स्रोत बन सकता है।

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap