कई रोगों के इलाज में कारगर है संगीत

संगीत सिर्फ मनोरंजन का साधन ही नहीं है बल्कि यह अवसाद और याददाश्त से सबंधित कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी बेहद कारगर है. नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) में म्यूजिक थेरेपी केन्द्र के अध्यक्ष डॉ. टी.वी. साईराम ने संगीत की इस जादुई ताकत का खुलासा करते हुए एक संगीत कार्यक्रम में कहा कि समय आ गया है कि संगीत को केवल एक मनोरंजन का साधन नहीं मान कर मानव स्वास्थ्य के सबंध में उसकी अप्रतिम क्षमताओं को भी समझा जाए.

Loading...
Music-is-effective-in-the-treatment-of-many-diseases

उन्होंने कहा कि मेडिकल साइंस में संगीत ने इलाज की एक पद्धति के रूप में अपनी अलग जगह बना ली है. भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान में डिर्माटमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. चंद्रकांत पांडव ने कहा यह अवसाद, अल्जाइमर और डेमेन्सिया जैसे मानसिक रोगों के उपचार में बेहद कारगर साबित हुआ है.

ऐसे उपचार के दौरान यदि संगीत मरीज के पंसद का हो तो उसका असर और बेहतर होता है. यह सिर्फ एक कथन नहीं है बल्कि परीक्षणों में यह साबित हुआ है. डीआरडीओ में इनमास विभाग में प्रोफेसर सुशील चंद्रा ने कहा नियमित तौर पर कर्णप्रिय संगीत सुनने से जीवन के प्रति नकारात्मक सोच और तनाव जैसी चीजों से छुटकारा मिलता है. यह दिलो दिमाग को ताजा रखता है और सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है.

Source: palpalindia

Loading...

वाह हिंदी की चटपटी खबरें, अब Facebook पर पाने के लिए लाईक करें—>fb.com/WahHindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap