मशरूम – सेहत का जायकेदार नजराना

कई बीमारियों से बचाने वाला मशरूम स्वादिष्ठ व पौष्टिक होता है. इस की सब्जी का लुत्फ तो आमतौर पर लोग उठाते रहते हैं, पर इस से कई तरह की डिशेज भी बनाई जा सकती हैं. बिहार के वैशाली जिला के आदर्श महिला मशरूम उत्पादन समूह संघ की ट्रेनर रेखा सिंह ने बताया कि मशरूम से कई तरह के स्वादिष्ठ पकवान बनाए जा सकते हैं.

Loading...

मशरूम कोफ्ता: मशरूम को उबाल कर उस में अजवाइन, बेसन, चावल पाउडर, अदरक, हरीमिर्च, लहसुन, टमाटर और चिली सौस मिला कर भून लें. उस के बाद कड़ाही में कटा हुआ प्याज, लहसुन, छोटी और बड़ी इलायची डाल कर भूनें. फिर उस में जरूरत के हिसाब से पानी और नमक डालें.

1 गिलास दूध और थोड़ा काजू डाल कर करीब 20 मिनट तक पकाएं. मशरूम का जायकेदार कोफ्ता बन कर तैयार है.

मशरूम चिली: सब से पहले मशरूम को टुकड़ों में काट लें और उसे उबाल कर अच्छी तरह से छान लें. उस में नमक, खाने वाला रंग, सोयाबीन सौस, अरारोट, चिली सौस मिला कर तेल में अच्छी तरह से फ्राई कर लें. फ्राई मशरूम को कड़ाही से निकाल कर अलग रख लें. उस के बाद शिमलामिर्च, अदरक, लहसुन, कटा प्याज एवं हरीमिर्च मिला कर फ्राई कर लें. फ्राई की गई सभी चीजों को पेपर पर रख कर उन का तेल सोख लें. यह सब करने के बाद कड़ाही को आंच पर चढ़ा कर उस में तेल डालें और उस में जीरा, हरीमिर्च, प्याज का पेस्ट डाल कर भून लें. कड़ाही में पानी और पहले से तैयार किए गए सभी मिक्सचर को डाल कर उबालें. उस के बाद आंच से उतार कर उस में सौस और विनेगर डाल कर मिलाएं. मशरूम का चिली तैयार है.

मशरूम सूप: मशरूम को उबाल कर उसे मिक्सी से अच्छी तरह से पीस लें और उसे घी में हलका भून लें. टमाटरों को अलग से उबाल कर छान लें. उस के बाद मशरूम को कड़ाही में डाल कर उस में टमाटर के रस को डाल कर हलके से चलाएं. उस के खौलने पर उसे बाउल में निकाल लें और कालानमक, कालीमिर्च और धनियापत्ती डाल कर परोसें.

मशरूम फिरनी: मशरूम को छोटेछोटे टुकड़ों में काट कर उसे घी में अच्छी तरह भून लें. उस के बाद 1 लिटर दूध को खौला कर आधा लिटर के करीब कर लें. दूध में भुना हुआ मशरूम डाल कर पकाएं. कुछ देर पकने के बाद उस में काजू, किशमिश, छोटी इलाइची पाउडर मिला दें. जब मशरूम पूरी तरह से पक जाए तो उस में चीनी डाल कर ठीक से मिला दें और खाने के लिए परोसें.

Source: grihshobha

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap