चेहरे में निखार लाने के लिए करें मुल्तानी मिट्टी का लेप

चेहरे में निखार लाने के लिए करें मुल्तानी मिट्टी का लेप
चेहरे को स्वस्थ एवं चमकदार बनाए रखने में मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर साबित होती है। चेहरे पर पिंपल्स या चेहरे का ज्यादा तैलीय होने से रोकने में मुल्तानी मिट्टी मददगार होती है। आप अपने चेहरे पर यदि मुल्तानी मिट्टी का लेप करते हैं तो जहां एक ओर आपको पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा वहीं आपके चेहरे में निखार आएगी और चेहरा की त्वचा कोमल होगी।

यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स, फोड़े और फुंसियां हैं तो सप्ताह में एक बार मुल्तानी मिट्टी में कपूर मिलाकर लगाएं। इससे चेहरे को काफी राहत मिलेगी और ये व्याधियां दूर होंगी। जिन लोगों का चेहरा संवेदनशील है उन्हें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार ही करना चाहिए। साथ ही ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दही और पुदीने की पत्तियों का पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए। गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी चेहरे पर लगाई जा सकती है।

Loading...

यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो मुल्तानी मिट्टी में आप सूखी नीम की पत्तियां मिलाकर लगा सकते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए खीरे का रस और उबला आलू मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर आंखों के नीचे 10-15 मिनट तक लगाएं। रूखी त्वचा होने पर इसमें चंदन पाउडर मिलाकर लगाएं।

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap