मुहांसों के दाग हटाने के घरेलू उपाय

face_1847.jpg

चेहरे पर मुहांसों का होना उतनी टेंशन नहीं देती जितनी उसकी काले-धब्बे वाले निशान देते हैं। मुहांसे कुछ दिन पर तो चले भी जाते हैं लेकिन उनके निशान जाने में कई साल लग जाते हैं फिर भी पूरी तरह खत्म नहीं होते। मुहांसे सिर्फ लड़कियों को ही नहीं बल्कि लड़कों को भी खूब होते हैं।

Loading...

यंग जेनरेशन की इस मुहांसे वाली परेशानी को लेकर मार्केट ने अपना फायदा उठाना शुरू कर दिया। रोज़ एक से बढ़कर एक महंगे क्रीम, पाउडर, तेल बाज़ार में दिखाई देते जो यह दावा करते हैं कि आपके मुहांसों के दाग हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे। गलती इन मार्केट वालों की नहीं है, लोग ही अपनी सुंदरता के लिए कितने भी पैसे खर्च करने के लिए तैयार बैठे हैं। ऐसे में जरूरी है समझदारी की कि जब घर में ही नुस्खें मौजूद हो तो क्यों पैसे फालतू के खर्च करना।

घर के बड़े-बुज़ुर्गों के पास चेहरे से दाग धब्बे हटाने के एक-से-बढ़कर-एक घरेलू उपचारों की ढेर है। आइए हम बताते हैं कैसे घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद हैं और इनसे त्वचा के दाग धब्बे कैसे होते हैं दूर:

1. मेथी है बहुत उपयोगी : अगर आपके चेहरे में बहुत से मुहांसों के दाग व धब्बे हैं तो मेथी काफी सहायता कर सकती है। जी हां, मेथी के पत्तों का फेस-पैक बना सकते है आप या चाहे तो आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे चेहरे के दाग धब्बो पर लगाए और लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे। बाद में ठंडे पानी से धो डाले।

2. नींबू का रस : घर में कॉटन तो होगा ही उसे नींबू के रस से भींगा ले और फिर मुहांसो के धब्बों पर लगाएं। ध्यान रहें, नींबू के रस को तब तक रहने दें जब तक त्वचा रस को सोख ना ले और फिर थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। आपको बता दें कि नींबू का रस ब्लीच का काम भी करता है, इसके उपयोग से आपका चेहरा दमकने लगेगा।

3. चन्दन व गुलाबजल का लेप : चेहरे के गड्ढे, चेहरे के दाग धब्बों पर चन्दन व गुलाबजल का लेप लगाए। इस लेप को करीब 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें और फिर अच्छी तरह  ठन्डे पानी से धो लें।

4. ओलिव ऑयल लाए निखार : आपके मुहांसो के कारण काले-धब्बे वाले त्वचा को निखारने में मदद करता है ओलिव ऑयल। रोज इसका प्रयोग करें और फिर देखें कमाल कैसे इससे ना सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं बल्कि भविष्य में भी ऐसे कील मुहांसे होने की संभावना कम होती है।

5. खीरे के करें प्रयोग : खीरा सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा को भी स्वस्थ और तंदरूस्त रखती है। पिम्पल व मुहांसो को हटाने में भी व इसके दाग को भी खत्म करने में सहायता करती है।

6. आइस क्यूब का करें इस्तेमाल : कील मुहांसों को आइस क्यूब की मदद से भी हटाया जा सकता है। एक कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक दाग धब्बों पर लगाते रहें। इससे आपकी त्वचा से मुहांसो के काले-धब्बे जल्दी ठीक हो जाएंगे।

7. एलोवेरा का पौधा बड़ा लाभदायक : मुहांसो को दूर भगाने व साथ ही दाग-धब्बों के निशान को भी छूमंतर करने वाले पौधे का नाम है एलोवेरा। आपको बता दें कि एलोवेरा के जैल को चेहरे के किसी भी कील-मुहांसे पर लगाने से या अन्य किसी भी दोष को चमत्कारी रूप से ठीक करने के लिए जाना जाता हैं। एलोवेरा अगर आप रोज़ लगाए तो आपकी त्वचा के रंग पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! face_1847.jpg

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap