मुँह में छाले के लिए कुछ आसान टिप्स

Mouth Ulcer, मुँह में छाले एक आम समस्या है, जिसे नासूर के नाम से भी जाना जाता है। चाहे इनका कोई भी कारण रहा हो। काफी कष्टदायी होते हैं, खासकर कुछ खाते समय काफी दर्द होता है। यहाँ मुख्य 6 प्रभावकारी Mouth Ulcer Treatment दिए जा रहे हैं जो दर्द से आराम दिला सकते है।

Loading...
Mouth Ulcer in Hindi

1. तुलसी (Basil for Mouth Ulcer)

तुलसी के पत्ते मुँह के छालों के लिए काफी प्रभावकारी माने जाते है। तुलसी के पत्ते न सिर्फ तुरन्त राहत देते हैं, बल्कि दुबारा छाले होने से रोकते है। दिन में हर 4 घण्टे के दौरान 4-5 पत्ते चबाने से मुँह के छाले ठीक हो जाते है।

2. हल्दी (Turmeric for Mouth Ulcer)

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो मुँह के छालों से लड़ने का एक प्राकृतिक उपचार होने के साथ-साथ उन्हें होने से रोकता है। मुँह के छालों में तुरंत राहत हेतु हल्दी में थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बनाएँ व लगाएँ।

3. मुलेठी (Liquorice for Mouth Ulcer)

आयुर्वेदिक दवाइयों में मुलेठी का काफी प्रयोग किया जाता है। छालों में आश्चर्यजनक राहत मुलेठी के उपयोग से प्राप्त होती है। मुलेठी छालों की सूजन को कम करने में भी सहायक है। मुलेठी पाउडर को शहद में या पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएँ व छालों पर लगाएँ। दूध में थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में 3-4 बार पीएं। अच्छा परिणाम प्राप्त होगा।

4. आँवला (Gooseberry for Mouth Ulcer)

विटामिन C की कमी से मुँह में अल्सर या छाले हो सकते है, इसलिए विटामिन C से भरपूर खाद्य सामग्री लें। आँवला पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएँ व तुरन्त राहत के लिए दिन में 2-3 बार छाले पर लगाएं।

5. मैथी के पत्ते (Fenugreek Leaves for Mouth Ulcer)

आमतौर पर खाने में मैथी का प्रयोग किया जाता है पर छालों के लिए भी प्रयोग हेतु यह प्रसिद्ध है। 10 मिनिट तक 1 कप पानी में कुछ मैथी के पत्तों को उबालेंगे। मुँह के छालों को खत्म करने के लिए प्रतिदिन इस पानी से कुल्ला करें।

6. एलोवेरा (Aloevera for Mouth Ulcer)

एलोवेरा में पोषक तत्वों की विस्तृत शृंखला होती है, जो व्यक्ति को स्वस्थ बनाएं रखती है। इसमें उत्कृष्ट रोग निवारक शक्ति होती है जो घावों का उपचार करती है तथा बार-बार होने वाले मुँह के छालों को रोकती है। छालों के तुरन्त उपचार हेतु एलोवेरा की पत्ती को खोले, व काटें। इससे निकले जैल को छाले पर लगाएँ।

Source: healthindian

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap