मानसून में बालों की देखभाल के नुस्खे

hairसिर के बाल स्वस्थ और सुंदर हो तो खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। आप चाहते हैं कि यह हमेशा स्वस्थ और सुंदर रहे तो इसका हमेशा ख्याल रखना होगा। बदलते मौसम के साथ हमारे बालों की भी जरूरते होती हैं। जैसे मानसून में बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं। डैंड्रफ की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। इस समय बाल अन्य दिनों के मुकाबले इस समय ज्यादा झड़ते हैं। आपको कोशिश करना होगा कि ऐसे मौसम में आपके बाल सूखे रहें। आइए जाने बालों की देखभाल कैसे करें :

Loading...

अपने बालों को सूखा रखें
ऐसे मौसम में बाल हमेशा गिले रहते हैं। हमेशा बारिश होने की वजह से बालों को सूखने का मौका नहीं मिलता। परेशानी तब होती है जब बिना किसी सावधानी के हम बारिश में भीगने चले जाते हैं। बारिश का पानी हमारे बालों को नुकसान पहुंचाता है। प्रदूषण और एसिड से भरा पानी बालों को बेजान बना देता है। इसलिए बारिश में भीगने के बाद तुरंत साफ पानी से बाल धोये और अच्छे से सुखा लें, इससे आपके बालों को कम नुकसान होगा।

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट से दूरी बनाएं
बारिश के मौसम में बालों में किसी भी तरह का केमिकल इस्तेमाल करना आपके बालों को नुकसान पंहुचा सकता है। जिससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाएंगे। वैसे तो सलाह हम यही देंगे कि आप केमिकल वाले हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का कम से कम इस्तेमाल करें।

केमिकल फ्री शैम्पू का प्रयोग करें
विशेषज्ञों की माने तो मानसून के समय बालों में किसी भी किस्म का हेयर जेल और कंडीशनर लगाने से बचना चाहिए। यदि आपको अपने बाल साफ करना है तो केमिकल फ्री शैम्पू या मेहंदी लगाएं।

अपने आहार पर ध्यान दे
बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन हमेशा लेते रहना चाहिए। अगर आप आपने बाल चमकदार और खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो साबुत अनाज, गहरे हरे रंग की सब्जियां, गाजर, बीन्स, बादाम और लो फैट डेयरी प्रोडक्ट खाएं।

जंक फूड से दूरी बनाएं
बर्गर, आलू, चिप्स और तली हुई चीजें खाने से न केवल स्वास्थ खराब होता है बल्कि आपके बाल भी खराब होते हैं। ये सब चीजें खाने से बाल लगातार कमजोर और पतले होते हैं इसलिए इनसे दूरी बनाएं।

अंकुरित चीजें खाएं
खुद और बालो को स्वस्थ रखने के लिए आप अंकुरित चीजें खाएं। फाइबर और विटामिन ई, पोटेशियम और लौह जैसे पोषक तत्वों से भरपूर स्प्राउट बाल झड़ने से हमे बचाता है।

कुछ अन्य बातों पर दें ध्यान
अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं, गिले बालों को मत बांधे, बड़ी कंघी का प्रयोग करें, कम से कम सप्ताह में एक बार बालों में तेल लगाएं, हेयर ड्राइअर का कम इस्तेमाल करें और दूसरो की कंघी इस्तेमाल न करें आदि।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! hair

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap