रेसिपी – जानें कैसे बनता है ‘पाइनैप्पल का जैम’

ये बात तो आप सभी जानते हैं बच्चों को जैम ब्रैड कितना पसंद होता है वैसे तो ये बड़ों को भी उतना ही पसंद होता है पर बच्चों को थोड़ा ज्यादा पसंद होता है लेकिन रोज-रोज अपने बच्चे के टिफिन में एक ही तरीके का जैम ब्रैड रखकर आप भी परेशान हो गई होंगी ना और आपका बच्चा भी उसे खाने में नखरे करता होगा। तो चलिए आज हम आपके बच्चे को कुछ नया खिलाते हैं। आज हम आपको बनाना सिखाएंगे पाइनैप्पल का जैम, ये जितना खाने में टेस्टी होता उतना ही बनाने में आसान होता है।

Loading...

सामग्री: पाइनएप्‍पल- 1 पूरा फल (छोटे टुक‍ड़ो में कटा)

रेसिपी: जानें कैसे बनता है

रोज-रोज अपने बच्चे के टिफिन में एक ही तरीके का जैम ब्रैड रखकर आप भी परेशान हो गई होंगी ना और आपका बच्चा भी उसे खाने में नखरे करता होगा। तो चलिए आज हम आपके बच्चे को कुछ नया खिलाते हैं। आज हम आपको बनाना सिखाएंगे पाइनैप्पल का जैम।

शक्‍कर- 2 कप

कलर (खाने वाला)

नींबू का रस- 1 चम्‍मच

बनाने की विधि:  पाइनैप्पल जैम बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी जार में कटे हुए पाइनैएप्‍पल के टुकड़े डालकर उसमें आधा कप पानी डालें और बरीक पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को किसी कटोरे में पलट लें। अब पैन को स्‍टोव पर चढाएं और उसमें पाइनएप्‍पल प्‍यूरी डालकर 10 मिनट तक पकाएं।

Loading...

उसके बाद इसमें शक्‍कर डालकर करीब 20 मिनट तक चलाएं। फिर इसमें खाने वाला पीला रंग मिलाएं और 1 चम्‍मच नींबू का रस डालें और इसे लगातार चलाएं जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब इसे एक सर्विंग बाउल में डालें और ब्रैड या रोटी जिसके साथ भी आप खाना चाहते हैं वैसे खाएं।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap