प्याज के सेवन से होनेवाले इन जबरदस्त फायदों को जानिए

प्याज के सेवन से होनेवाले इन जबरदस्त फायदों को जानिए

प्याज गरीबों का सेव कहा जाता है। आयुर्वेद में प्याज को बेहद गुणकारी बताया गया है। प्याज खाने को स्वादिष्ट बनाने का काम तो करता ही है साथ ही यह एक बेहतरीन औषधि भी है। कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है। प्याज हरा हो, लाल या सफेद, सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को इतना अधिक बढ़ा देता है कि बीमारियां शरीर के पास फटकती ही नहीं। यह अरुचि और अपच जैसी स्थितियों में भी काफी फायदेमंद होता है।

 

प्रतिरोधक क्षमता: प्याज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह कई बीमारियों को फटकने नहीं देता है। चूंकि यह हर सब्जियों में पकाने के दौरान डाला जाता है इसलिए यह विटामिन सी के रूप में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Loading...

कैंसर के रोकथाम में सहायक: प्याज कैंसर के रोकथाम में भी सहायक है। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें मौजूद विटामिन सी कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है।

मधुमेह के लिए रामबाण: प्याज मधुमेह रोगियों के लिए गुणकारी है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही खून में सुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है।

पाचन क्षमता बढ़ानेवाला: प्याज शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है। प्याज खाने से खाना हजम होने में मदद मिलती है। क्योंकि प्याज के सेवन से पाचक रस का शरीर में प्रवाह ज्यादा होता है जो खाने को पचाने में सहायक होता है।

त्वचा के लिए बेहतर: प्याज में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन ए, सी और ई की मौजूदगी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मददगार होती है। प्याज का सेवन आप लगातार करते रहे तो आपकी त्वचा चमकती-दमकती  रहेगी।

लंबी उम्र के लिए: प्याज का रस किसी बूटी से कम नहीं। इससे कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है ।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Share via:

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap