बड़े काम के हैं ये टिप्स, जरूर पढ़िए

गर्मियों के मौसम में रसोई में पड़ा सामान मुरझाने लगता हैं। फल और सब्जियां  सूख जाती हैं और अगर पानी में ज्यादा देर रख दों तो सड़ने-गलने लग जाती है। इसके अलावा और भी बहुत सारी प्रॉब्लम हैं जो हमें गर्मियों के मौसम में अच्छा खासा परेशान करती हैं। लेकिन इनमें कुछ समस्याओं का हल आप आसानी से निकाल सकते हैं। चलिए, आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे।
केला एक दिन घर में रखों तो दूसरे दिन वह गलने लगता हैं। इसे 3 से 5 दिन तक फ्रैश रखने के लिए केले के ऊपरी भाग (जहां एक केला दूसरे से जुड़ा होता है) को प्लास्टिक के रेप से लपेट लें। वह गलेगा नहीं।
गर्मियों में नींबू सूख जाते हैं। ऐसे में नींबू को एक घंटा गर्म पानी में भिगोकर रखें। इससे नींबू नर्म हो जाएंगे और रस भी ज्यादा निकलेगा।
कई बार फ्रिज में तरह तरह के सामान रखने से उसमें दुर्गंध आने लगती है। इस बदबू को दूर करने के लिए उसे बेकिंग सोडा से साफ करें। बेकिंग सोड़ा को पानी में घोल लें फिर अच्छे से फ्रिज को स्पंच करें और बाद में साफ पानी से पोंछें।
कपड़े पर स्याही के दाग मिटाने के लिए तुरंत उस हिस्से पर टूथपेस्ट लगा लें और टूथपेस्ट के सूखने का इंतजार करें। जब यह सूख जाए तो कपड़े को धो लें।
हाथों से लहसुन की बदबू को दूर करने के लिए हाथों को स्टील के बर्तन से रगड़ें। दुर्गंध चली जाएगी।
च्यूइंगम अगर कहीं चिपक जाए तो निकालनी मुश्किल हो जाती है। कपड़े पर च्यूइंगम लग जाए तो उसे उतारने के लिए कपड़े को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।  सख्त होने के बाद वह कपड़ेसे निकल जाएगी।
टमाटर को तरोताजा रखने के लिए एक के ऊपर एक टमाटर रखें लेकिन उसके तने वाला हिस्सा नीचे की तरफ हो।
 – प्याज आंखों को लगता हैं और आंसू निकलते हैं। उसेरोकने के लिए च्यूइंग खाएं इससे आखों में आसू नहीं आएंगे।
चूहों से छुटकारा पाने के लिए कोने में काली मिर्च का पाऊडर छिड़क दें। चूहे भाग जाएंगे।
शीशे को चमकाने के लिए स्प्राइट का इस्तेमाल करें।
घर में चीटियों को भगाने के लिए खीरे के छिलके का इस्तेमाल करें, जिस छेद से चीटियां निकलती है वहां खीरे के छिलके रख दें।
Source: punjabkesari
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap