वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ

हमारी आज की lifestyle की बात करे तो आज का सबसे बड़ा topic हमारा मोटापा और उससे होने वाली बीमारिया है ! नींद मोटापे से लड़ती है। रिसर्च के मुताबिक 7 से 8 घंटो की कम नींद भूख पैदा करती है ! जिससे आप जरुरत से ज्‍यदा खा लेते हैं और मोटापा बढ जाता है। Weight Lose या Reduce करना एक ऐसा topic है ! जिसपे जितने मुंह उतनी बातें सुनने को मिलती हैं ! Weight बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है ! हमारा खान-पान यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न बढ़ने के chances ज्यादा हो जाते हैं ! अधिक तला-भुना , fast-food, देशी घी, cold-drink आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा calories इकठ्ठा हो जाती है ! जिसे हम बिना extra effort के burn नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बढे हुए वज़न के रूप में दिखाई देता है अगर आप इस बात की जानकारी रखे की आपके Body को हर day कितनी कैलोरी की आवश्कता है ! और उतना ही consume करें तो आपका weight नहीं बढेगा ! Weight loss करने के लिए और कम हुए वजन को बरकरार रखने के लिए यह जानना जरुरी है की कौन सी स्तिथिया या भावनाए आपको ज्यादा खाने के लिए मजबूर करती है।

Loading...

Diet Tips for Weight loss ( वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ )

1. अपने साथ एक छोटी सी Diary रखे = > जो कुछ भी खाएं उसे इसमें लिखें Research में बताया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं वो औरों से 15% कम calories consume करते हैं !

2.रोज़ 40-45 मिनट टहलिए => रोज़ 25 से 30 मिनट टहलना आपका weight बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना weight loss चाहते हैं तो 40 से 45 मिनट रोज़ टहलना चाहिए ! दि आप ये काम सुबह सुबह ताज़ी हवा में करें तो बात ही कुछ और है ! पर इसके लिए आपको डालनी होगी सुबह जल्दी उठने की आदत !

3.नींबू और शहद का प्रयोग करें => रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू और शहद का सेवन करें ! ऐसा करने से आपका वज़न कम होगा !

4.Low-fat milk का प्रयोग करें => चाय (Tea) , कॉफ़ी कॉफ़ी बनाने में या सिर्फ दूध पीने के लिए भी skim milk use करें जिसमे calcium ज्यादा होता है और calories कम होता है !

5.90% खाना घर पर ही खाएं => ज़्यादा से ज़्यादा घर पर ही खाना खाएं और यदि आप बाहर भी घर का बना खाना ले जा सकते हों तो ले जायें बाहर के खाने में ज्यादातर high-fat और हाई-कैलोरी होती हैं !

6.धीरे-धीरे खाएं => धीरे खाने से आपका ब्रेन पेट भर जाने का सिग्नल पहले ही दे देगा और आप कम खायेंगे !

7.जूस पीने की बजाये फल खाएं => उससे आपको वही Benifit होंगे और जूस की अपेक्षा फल आपकी भूख को भी कम करेगा ! जिससे आप कम खायेंगे !

8.हफ्ते में एक दिन कोई भारी काम करें => हर हफ्ते कोई एक भारी काम या activity करें जैसे की आप अपनी bike या car धोने का सोच सकते हैं बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का plan कर सकते हैं !

9.दोपहर में खाने से पहले 3 ग्लास पानी पीयें => इस उपाए से आपको भूख कुछ कम लगेगी और आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा !

10.नीले रंग का अधिक प्रयोग करें => नीला रंग भूख को कम करता है. यही वजह है कि अधिकतर restaurants इस रंग का प्रयोग कम करते हैं! तो आप खाने में blue plates use करें नीले कपडे पहने और टेबल पर नीला tablecloth डालें.इसके opposite red,yellow, और orange color खाते वक़्त avoid करें, ये भूख बढाते हैं.

Source: pagalbabu

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap