बलों का झड़ना आजकल हर तरह के उम्र के लोगों के लिए एक समस्या बनकर सामने आ गया है। बालों के झड़ने के पीछे कोई भी कारण हो सकता है। ऐसे में रूसी भी बालों के झड़ने का एक अहम हिस्सा बन सकता है। आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने बालों की जड़ों से सारी रूसी साफ कर सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप आसानी से रूसी के कारण बालों के झड़ने को कम कर सकती हैं।

Loading...

धनिया का रस
धनिए में प्रोटीन और विटामिन होता है, जो ना केवल रूसी से निजात पाने में मदद करता है, बल्कि यह बालों के झड़ने में भी मदद करता है। धनिए के पत्तियों को भारतीय रसोई में काफी इस्तेमाल किया जाता है, जैसे दाल, करी या फिर सलाद को सजाने के लिए। बालों में धनिए का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ धनिए की कुछ पत्तियों को काटकर कर इसमें थोड़ा पानी मिलाना होगा। यह काफी सॉफ्ट होता है। इसके रस को आप अपने स्केल्प में लगाएं, ऐसा करने से आपको रूसी से निजात मिल जाएगा। आप धनिए के इस रस को अपने बालों में लगाएं और फिर इस रस को अपने बालों के स्केल्प में लगा लें। इसे कुछ देर बालों में लगे रहने दें, इसके बाद बालों में शैम्पू कर लें।

प्याज का रस
एक बड़ा प्याज लें, और उसका छिलका निकालने के बाद स्लाइस कर लें। इसके ग्रांडर में हल्के से पानी के साथ डाल कर प्याज का रस बना लें। इस रस को अपने बालों में लगाकर आप रूसी से निजात पा सकते हैं। यहां तक कि डॉक्टर भी इस उपचार का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, ताकि रूसी और बालों के झड़ने से आराम मिल जाएं। इस रस को स्केल्प में लगाने के एक घंटे बाद एक हर्बल शैम्पू की मदद से अपने बालों को साफ कर लें। आपको आराम से रूसी और बालों के झड़ने से निजात मिल जाएगां!

बालों को साफ रखें
स्केल्प में जमा हुई गंदगी और कार्बन हमारे बालों को झड़ने का कारण बन जाता है। इसलिए बालों को धोना काफी जरूरी होता है। इस बात का ख्याल रखें कि आप जब कभी आप शैम्पू करें तो हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल ही करें। हर दूसरे दिन अपने बालों को साफ तरीके से धोने का नियम बना लें। ऐसा करने से स्केल्प की सारी गंदगी, कुड़ा और कार्बन बालों से साफ हो जाएगा। शैम्पू करने के बाद अपने बालों को कंडीशनर करना बिल्कुल ना भूलें। ऐसा करने से आपके बालों और स्केल्प को रूसी से छुटकारा मिल जाएगा।

hair-Loss in dandruff1

बालों को सूखने पर ही बांधें
अगर आपके बाल गीले हैंए तो ऐसे में आप अपने बालों को बांधने से बचें। गीले बालों को बांधने से बालों की जड़े कमजोर हो जाएंगी। इसलिए जब कभी आप बालों को धोएं तो इस बात का ध्यान रखें कि जब तक यह सूख ना जाएं तब तक इन्हें बांधे नहीं। या तो आप अपने बालों को पंखे के नीचे खड़े होकर सूखा लेंए या फिर सूरज की धूप में इन्हें सूखाकर ही इन्हें बांधे।

नारियल और बादाम ऑयल
आप नारियल ऑयल और बादाम ऑयल को मिलाकर एक कंटेनर में रखें और इन्हें मिक्स करके अपने स्केल्प में अच्छी तरह से बालों में मसाज कर लें। मसाज इस तरह से करें कि यह ऑयल आपके बालों की जड़ों में जाकर उसे मजबूत बनाए। इसके बाद बालों में से ऑयल को निकालने के लिए एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें।

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...