जानिए महज 40 सेकेंड में तेज दिमाग करने की ट्रिक

howआईँस्टाइन की तरह दिमाग पाना तो हर कोई चाहता है। लेकिन ऐसे दिमाग को पाने के लिए बेहद मेहनत-मशक्त करनी पड़ती है। लेकिन घबराइए मत यदि आप आईँस्टाइन से भी तेज दिमाग पाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स जिनके इस्तेमाल से महज 40 सेकेंड में आप अपने दिमाग को एकदम तेज और फुर्तीला बना सकते हैं।

Loading...
ये बात तो आप सबने सुनी और पढ़ी होगी कि साइंस के मुताबिक इस संसार में आए हुए सभी लोगों को एक जैसा दिमाग मिलता है। लेकिन उसे किस तरीके से और कितना इस्तेमाल करना होता है यह प्रत्येक मनुष्य पर स्वयं निर्भर करता है।
हमारा दिमाग एक ऐसी हार्ड डिस्क है जिसमे कितना जीबी भी स्टोर कर लिया जाए तो वो फुल नहीं होता। और न ही कभी यह कहता है कि मुझमे और याद रखने की थमता नहीं। यह हमारी मानसिक स्वयं की गलती होती है, यह हमारी मानसिक अवस्था पर निर्भर करता है कि हम कितने समय तक कितना याद रख पाते हैं।
साइंस का मानना है कि सुनने की तुलना में जो चीजें देखी गई हों वह और भी अच्छे से याद रहती हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम देखी हुई चीजों को आसानी से याद नहीं रख पाते। वो तस्वीर हमारे दिमाग में स्टोर तो हो जाती है लेकिन एक धुंधलेपन के साथ।
दरअसल कोई भी पिक्चर देखने और सुनने के बाद वो ज्यादा अच्छे से आपको याद रहती है क्योंकि देखने के साथ सुनने के बाद उन चीजों से हम स्वयं को कनेक्ट कर पाते हैं।
ये तो हो गई साइंस की बात। अब आपको बताते हैं कि कैसे आप बगैर कुछ चीजों को चाहे देखे या सुने उन्हें कैसे मिनटों में याद कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसे सुझाव सुझाएंगे जिससे आप प्राकृतिक रूप से अपनी मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।
प्राकृतिक जड़ी-बूटियों की सहायता
सबसे पहले बात करते हैं घर-घर में उपलब्ध व इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों में एक हल्दी की। हल्दी सुंदरता निखारने के साथ-साथ दिमाग तेज करने का भी काम करती है। यह आसानी से मिल जाती है। हल्दी को गर्म दूध में डालकर पीने से चेहरे की सुंदरता तो बढ़ती ही है साथ ही मानसिक रूप से दिमाग पर अच्छा असर डालती है।
Source: haribhoomi

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! how

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap