ये होममेड ड्रिंक्स रखेंगे आपको एनर्जेटिक

जरूरी नहीं है कि थकान सिर्फ शारीरिक मेहनत से ही हो. मानसिक रूप से मेहनत करनेवालों को भी काफी थकान होती है. इसलिए चाहे वह आठ घंटे मेहनत करनेवाले स्पोर्ट्समैन हों या फिर कार्पोरेट सेक्टर में डेस्क पर लंबे समय तक काम करनेवाले व्यक्ति या फिर स्कूल जानेवाले बच्चे सभी को दिन के अंत में एनर्जी लेवल को बूस्ट करने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए घर में बने एनर्जी ड्रिंक्स का का सेवन करना बेहतर उपाय है.
वैसे तो बाजार में भी कई तरह के एनर्जी ड्रिंक्स मिल जाते हैं. मगर हम में से अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता है कि बाजार में मिलनेवाले एनर्जी ड्रिंक्स में अनेक हानिकारक प्रीजर्वेटिव मिले होते हैं. इनसे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है. अत: यदि आप रेडीमेड एनर्जी ड्रिंक का सेवन करके अपने स्टेमिना को बढ़ाना चाहते हैं वह भी बिना साइड इफेक्ट के, तो घर में ही ड्रिंक बनाना बेहतर है. सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें घर पर बनाना भी काफी आसान है. नीबू पानी इसका सबसे अच्छा उदाहरण है. इसे बनाने में कोई मेहनत भी नहीं है और गरमी के मौसम में आपको एनर्जी से भरपूर और हाइड्रेटेड भी रखता है. इसे बनाने में भी मात्र पांच मिनट का समय लगता है और आपको पूरी तरह रिफ्रेश कर देता है. इसमें थोड़ा नमक और चीनी मिला देने पर यह लॉस हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई भी कर देता है. शरीर में तरल पदार्थों का भी बैलेंस बनाये रखता है.
नारंगी का जूस : यदि आप दिन भर खुद को तरो ताजा रखना चाहते हैं, तो नारंगी का जूस इसका बेहतर विकल्प है. सुबह में एक गिलास नारंगी का जूस पीने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहेंगे. इसे बनाना भी बिल्कुल आसान है.
बनाना हनी स्मूदी : केला में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और नेचुरल शूगर होता है, जो आपको तुरंत एनर्जी देता है. दो केले को दूध के साथ ब्लेंडर में डाल दें. उसमें थोड़ा शहद मिला दें. इसे ब्लेंड करते ही आपका यह एनर्जेटिक जूस बन कर तैयार हो जायेगा. यह काफी स्वादिष्ट भी होता है.
नारियल पानी : रेडीमेड ड्रिंक में नारियल पानी भी बेहतर विकल्प है. इस मौसम में यह बाजार में आसानी से भी मिल जाता है और किसी भी कोल्ड ड्रिंक से बेहतर होता है. नारियल पानी में पोटैशियम होता है, जो शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट होता है. यह डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.
तरबूज का जूस : गरमी के मौसम में इसका जूस बेस्ट होता है. यह एनर्जी के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. दिन में एक बार तरबूज का जूस लेना फायदेमंद है.
लस्सी : इससे शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो मिलता ही है, साथ ही यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है. बच्चे भी इसे चाव से पीना पसंद करते हैं. इसमें बर्फ मिला कर ठंडा सर्व करने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है.
खीरे का जूस : खीरे में भी काफी पानी होता है. सीधे खाने और जूस दोनों रूपों में इसका सेवन फायदेमंद है. यह डिहाइड्रेशन को दूर करता है. इन सब के अलावा सौंफ का शरबत, जलजीरा, आम का पन्ना, पुदीने की चटनी आदि भी बेहतर विकल्प हैं.
Source: prabhatkhabar
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap