होम स्क्रब से पाएं बेदाग निखार

खूबसूरती पाने के लिए सिर्फ चंदन, केसर व उबटन लगाना ही काफी नहीं बल्कि त्वचके संबंधित समस्याओं के बारे में सही जानकारी होना व त्वचा की देखभाल करना भी जरूरी है। इसलिए चेहरे की सुन्दरता बनाए रखने में स्क्रब का रोल बेहद खास होता है।इससे डैड सैल्स ही नहीं निकलते, बल्कि फेस पर निखार भी आता है। आप चाहे तो इसे घर में भी आसानी से बना सकती हैं।तो आइये जानते हैं आगे की स्लाइड्स पर घरेलू स्क्रब के बारे में…

Loading...

स्क्रब का यूज करें
अगर आप घर में स्क्रब बना रही हैं या फिर बाहर से खरीद रही हैं, तो ध्यान दें कि वह बहुत मोटा नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा उसकी हार्शनैस का भी ध्यान रखें, क्योंकि हार्श होने पर स्किन पर रैशेज पडने का डर बना रहेगा। पपीते के बीज, संतरे के छिलके, खुबानी के बीज आदि से तैयार किया गया स्क्रब बरीक दरदरा होना चाहिए।

लेंटिल स्क्रब
चौथाई कप लाल मसूर की दाल को पीस कर पाउडर बना लें। इस में 1 बडा चम्मच चंदन का चूरा औरसंतरे का रस या गुलाबजल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। इससे भी चेहरे को स्क्रब करने से उस में निखार आएगा।

सी साल्ट स्क्रब
समुद्री नमक को दरदरा पीस लें। अब इस में थोडा पानी मिला कर पेस्ट बनाएं। इससे बौडी की विशेषकर घुटनों, कुहनियोंकी स्क्रबिंग करें। आपकी स्किन साफ व मुलायम हो जाएगी।

तरीका
चेहरे पर स्क्रङ्क्षबग का उचित तरीका यह है कि आप स्क्रब लगाने से पहले चेहरे को धो लें। अब उंगलियों के पोरों से स्क्रब को माथे से आरंभ कर के पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और हलके हाथों से 2 मिनट तक मसाज करें, फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें।

स्क्रबिंग के बाद आप को स्किन की टोनिंग भी अच्छी तरह करनी चाहिए। इससे उसमें और चमक आएगी। इसके लिए खीरे और टमाटर का जूस व पपीते और केले का पल्प भी लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मौइश्चराइजर का भी प्रयोग कर सकती हैं।

Loading...

Source: dailyhunt
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap