मुंह के छाले दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह होते हैं. मुंह के अंदरुनी हिस्से में होने वाले से छाले कई कारणों से हो जाते हैं. कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से या फिर कॉस्मेटिक सर्जरी की वजह से उभर आते हैं.हालांकि बाजार में इसे ठीक करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं लेकिन कई बार इन दवाइयों का गलत असर भी हो जाता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं.

1. लहसुन का इस्तेमाल करके
छालों के इलाज के लिए लहसुन बहुत ही कारगर है. दो से तीन लहसुन की कलियां लेकर उनका एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं. लगाने के 15 मिनट बाद उसे धो लें. लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक गुण छालों को जल्दी ठीक होने में मदद करता है.

Loading...

2. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. छालों के ऊपर इन्हें लगाने से बहुत जल्दी फायदा होता है. एक दिन में तीन से चार बार इसे प्रभावित जगह पर लगाने से आराम होगा.

3. बर्फ का इस्तेमाल
छालों पर ठंडी चीज लगाने से बहुत जल्दी फायदा होता है. साथ ही ये दर्द और सूजन को भी कम करने का कम करता है.

4. दूध का प्रयोग
दूध में कैल्शियम मौजूद होता है जो वायरस से लड़ने का काम करता है. साथ ही से हीलिंग प्रोसेस में भी सक्रियता से भाग लेता है. ठंडे दूध में रूई भिगोंकर प्रभावित जगह पर लगाने से फायदा होगा.

5. एलोवेरा भी देगा राहत
एलोवेरा के इस्तेमाल से प्रभावित जगह की जलन कम हो जाती है. साथ ही एलोवेरा में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं.

Source: aajtak

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap