ये Home Remedies दिलाएंगे, पीठ दर्द से राहत !

Home-Remedies-For-Back-painशरीर में होने वाला सबसे दुखदायी दर्द है पीठ में होने वाला दर्द. क्यूंकि पीठ ही पूरे शरीर का संतुलन बनाएं रखती हैं ऐसे में अगर पीठ में ही तकलीफ हो जाये, तो पूरे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और हर प्रकार के दैनिक कार्यों में बाधा आ जाती है. यदि आपकी पीठ में पिछले कई दिनों से लगातार दर्द होता आ रहा है तो आपको तुरंत ही डॉक्‍टर संपर्क करना चाहिए. आप चाहें तो नीचे लिखे गए कुछ Home Remedies को भी आजमा कर देख सकते हैं जो कि पीठ दर्द को दूर भगाने में काफी मददगार साबित होते हैं. बस इन तीन घरेलू ट्रिक्‍स से ही आप अपनी पीठ में हर समय होने वाले दर्द को ठीक कर सकते हैं.
  • एंडोर्फिन : ऐसा कहा जाता है कि शरीर में एक एंडोर्फिन नामक हारमोन होता है जो शरीर के दर्द से राहत दिला देता है. यही वजह है कि पेनकिलर को खाने से तुरंत राहत मिल जाती है क्‍योंकि उनमें यही हारमोन्‍स बढ़ाने की क्षमता होती है. इसके लिए, बेहतर रहेगा कि आप ऐसा व्यायाम या कसरत, योगासन करें जिससे शरीर में एंडोर्फिन की मात्रा बढ़ सके.
  • एक्‍सरसाइज : जिस भी एक्‍ससाइज से पेट का हिस्‍से लचकदार बनता हो वो उसे करने की शुरूआत करें. अपने आपको फिट और तंदरुस्त रखने का हर संभव प्रयास करें. कुछ प्रकार की एक्‍सरसाइज; जैसे- क्रंचस, प्‍लेंक्‍स आदि को हर दिन कम से कम 20 से 30 मिनट करें.
  • हॉट एंड कोल्‍ड थेरेपी : इस थेरेपी को दर्दनिवारक प्रक्रिया कहना कुछ गलत नहीं होगा. इस थेरेपी में पहले अपने शरीर पर गर्म पानी डालें और फिर ठंडा. इस थेरेपी से आपके मसल्‍स को आराम मिलता है और उनमें होने वाली अकड़न दूर हो जाती है. गरमा पानी डालने से बॉडी में रक्‍त का संचार तीव्र हो जाता है जबकि ठंडे पानी से जलन, सूजन आदि सही हो जाती है.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Home-Remedies-For-Back-pain

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap