सावधान ! घरेलू नुस्खों में निकल आए हैं नुक्स

home-remedies-for-treating-burn

अक्सर देखा जाता है कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई छोटी-बड़ी तकलीफों को लोग या तो नजरअंदाज कर देते हैं या फिर उसके लिए दादी-नानी के घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं. लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि दादी-नानी के समय में खान, पान या प्रदुषण जैसी तकलीफों से जूझना नहीं पड़ता था और इसलिए घरेलु नुस्खे कामयाब हो जाते थे.

Loading...
लेकिन आज के समय में पहले के मुकाबले कई बड़े बदलाव हैं जिनसे आपकी सहायता केवल एक विशेषज्ञ या चिकित्सक ही कर सकता है और सबसे एहम बात यह भी है कि हर छोटी दिखने वाली तकलीफ छोटी नहीं होती. कोई भी घरेलु उपाए एक सीमा तक ही किया जाए तो बेहतर है ज्यादा असावधानी बरती गई तो छोटी सी तकलीफ कब आपके शरीर को बड़ा नुकसान दे जाये पता भी नही चलता. आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों से बचने की सलाह देंगे…
  • कील मुहासे : एक उम्र के बाद कील मुहासों की परेशानी महिलाओं और पुरुषों में आम हो जाती है और उसपर टूथपेस्ट को लगा लेना भी उतनी ही आम बात है. लेकिन ठहरिये क्या आप जानते हैं टूथपेस्ट में कई तरह के केमिकल मिलाये जाते हैं और अगर यह किसी तरह आपकी त्वचा को छू जाएं तो बैक्टीरिया फैल सकता है और आपकी खूबसूरत त्वचा बदसूरत हो सकती है.
  • पीलिया : घर में किसी को पीलिया हुआ और सबने तरह तरह के उपाय बताने शुरू कर दिए. उन्ही में से एक उपाय किसी ने बताया कि बीमार व्यक्ति को चूने का पानी पिलाइये ठीक हो जाएगा. लेकिन क्या वह सही में ठीक हो जाएगा ऐसा करने से पहले अपने एक बार भी सोचा यदि वह और बीमार हो गया तो ? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चूने में मौजूद केमिकल्स पीलिया में सुधर नहीं लाते बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी रोगों को और बढ़ा देते हैं.
  • मस्सा हटाने के नुस्‍खे : शरीर के किसी हिस्से या चेहरे पर मस्‍सा हो जाना बेहद ही आम बात है और उतने ही आम हैं उसको हटाने के अजीबो गरीब उपाए. अक्सर लोगो को कहते सुना होगा कि मस्सा है तो पतले धागे, तार या ब्लेड से निकल फेंकिए, लेकिन रुकिए ! ऐसा करने से तार और धागे में मौजूद बैक्टीरिया स्किन के अंदर पहुंचकर इंफेक्शन पैदा कर देते हैं.
  • कोई हिस्सा जल जाए तो : अक्सर रसोई में काम करते समय महिलाएं बेध्यानी में हाथ जला बैठती हैं. जिस पर कई लोग सलाह देते हैं कि मक्खन लगाइये. और आश्चर्य की बात तो यह है कि आप मान भी लेते हैं लेकिन क्या आपको ऐसा करना चाहिए ? नहीं ! यह आपकी स्किन को और गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, तो जरा सावधान.
  • घाव पर कपड़ा : कभी कहीं अचानक कोई चोट लग जाए तो पहली चीज जो लोगों के दिमाग में आती है वह यह है कि उस पर कपड़ा बांध लें. लेकिन ऐसा हानिकारक है इस बात से आप जानकर भी अनजान बनते हैं. बता दें कि कपड़ा बांधने से घाव में हवा नहीं लग पाती और बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं. इससे घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगता है.

Source: indiatrendingnow

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

home-remedies-for-treating-burn

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap