दांत दर्द रोकने के घरेलू उपाय

toothache-633x319

दांतों का दर्द वैसे तो एक सामान्य समस्या है, लेकिन इसका दर्द असहनीय होता है। यदि आपको भी कभी दांत में दर्द हो तो घबराएं नहीं, कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस तकलीफ से बच सकते हैं।
1. लौंग- यदि दांत में दर्द हो तो लौंग का तेल रूई में भिगोकर दांत पर लगाइए। कोशिश कीजिए कि तेल मसूड़ों पर न लगे क्योंकि इससे हल्की जलन महसूस हो सकती है।

Loading...

2. एल्कोहल- जी हां आपने ठीक पढ़ा एल्कोहल। एक सिप एल्कोहल से कुल्ला करने पर भी दर्द में आराम मिलता है। इससे दर्द वाला हिस्सा सुन्न हो जाता है। लेकिन स्थाई यह इलाज नहीं है।

3. विक्स- विक्स को अपने चेहरे के उस हिस्से की तरफ लगाइए जिस तरफ दांत में दर्द हो। इसके बाद चेहरे को ढंक लें। इससे दर्द में आराम मिलता है।

4. आइस- बर्फ के टुकड़े से सिकाई करने पर भी दांत दर्द में बेहद आराम मिलता है।

5. काली मिर्च- काली मिर्च के पाउडर को मसूड़ों पर रगड़ने से भी दर्द का हिस्सा सुन्न हो जाता है और दर्द में आराम मिलता है।

6. कच्ची प्याज- कच्ची प्याज को 3 मिनट तक दर्द वाले हिस्से पर रगड़ें, इससे भी दर्द में बहुत आराम मिलता है।

7. लहसुन- लहसुन की कली को चबाकर उसके रस को लार के साथ मिलकार कुल्ला करें। कुछ ही सेकेंड में दर्द में आराम मिलेगा।

8. वनीला अर्क- वनीला अर्क की कुछ बूंदे रूई में लेकर दर्द वाले हिस्से पर लगाएं। दांत दर्द में आराम मिलेगा।

9. गेहूं के पौधे का रस- अंकुरित गेहूं के पौधे का रस भी कुल्ले के रूप में प्रयोग कर दांत दर्द से बचा जा सकता है। यह मसूड़ों के विषम पदार्थों को निकालकर जीवाणुओं की वृद्धि को रोकता है।

10. पैरॉक्साइड- दांतों में दर्द होने पर पैरॉक्साइड से कुल्ला करें। लेकिन ध्यान रहे इसे कभी निगलें नहीं। इससे भी दांत दर्द में आराम मिलता है।

Source:  oldveda

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap