वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्ख़े

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्ख़े

यूं तो आजकल हर कोई दुबला होने की चाहत रखता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से निजात चाहते हैं। कुछ लोग इतने दुबले होते हैं कि लोग उनका मजाक बनाते हैं, लेकिन बहुत प्रयासों के बाद भी यह लोग वजन नहीं बढ़ा पाते हैं।
आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनसे आपका शरीर न सिर्फ भरेगा बल्कि चुस्त-दुरूस्त भी होगा।

Loading...

 

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्ख़े (Home Remedies for Leanness or Weight Gain)

दूध और केला (Milk and Banana)
केला में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है जो शरीर को तुरंत ऊर्जा देती है। रोजाना सुबह एक गिलास गर्म दूध के साथ एक केला खाने से वजन बढ़ता है। दूध में चीनी भी मिलाएं।

मूंगफली का मक्खन (Peanut Butter)
मूंगफली के मक्खन में उच्च कैलोरी और पौष्टिक तत्व होते हैं। आम मक्खन की जगह नाश्ते में मूंगफली का मक्खन खाने से भी वजन बढ़ता है। इस मक्खन को फलों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

मेवा (Dry Fruit)
मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और अंजीर जैसे मेवों को भूनकर खाने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है। सभी मेवे वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज से भरे होते हैं जो कि वजन को संतुलित बनाते हैं। वजन को बढ़ाने के लिए हर रोज हर रोज दूध में सूखे मेवे उबालकर पिएं।

आलू (Potato)
आलू भी कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है। आलू को यदि मक्खन में तलकर खाया जाए तो वजन बढ़ाने में सहायक है। आलू के चिप्स और फ्रैंच फ्राइज खाने वाले लोगों का वजन भी तेजी से बढ़ता है।

दोपहर में सोना (Nap in Afternoon)
दोपहर के सोने से भी वजन बढ़ता है। दोपहर को खाने के बाद तकरीबन 45 मिनट से एक घंटे की नींद लें। ऐसा करने से भी वजन बढ़ेगा।

व्यायाम (Excersise)
रोजाना व्यायाम करने से आपकी भूख खुलती है। जिससे आप भोजन की अच्छी मात्रा खाते हैं जो कि वजन बढ़ाने में सहायक है।

मक्खन और चीनी (Butter and Sugar)
रोजाना खाना खाने से पहले एक चम्मच मक्खन और एक चम्मच चीनी मिलाकर खाएं। बाद में खाना खाएं। ऐसा करने से भी वजन बढ़ता है।

बीन्स (Beans)
बीन्स में फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है। बीन्स के अंतर्गत काले सेम, दाल, लाइमा, लाल राजमा, आदि खाए जा सकते हैं। रोजाना किसी न किसी तरह की बीन्स को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

आम (Mango)
आम, विटामिन और खनिजों से भरपूर एक रसदार फल है। आम खाकर दूध पीने से भी वजन बढ़ता है। मैंगोशेक बनाकर पीने से भी वजन बढ़ता है। मैंगो शेक रोजाना दो बार पिया जा सकता है।

साबुत अनाज (Whole Grain)
साबुत अनाज में भी विभिन्न तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो कि वजन को बढ़ाने में सहायक हैं। ब्राउन राइज, जई, गेहूं, आदि में कार्बोहाइड्रेट उच्च मात्रा में होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाकर वजन को बढ़ाता है।

पनीर (Cheese)
पनीर को कई रूपों में खाया जा सकता है। जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए पनीर बेहद अच्छा स्त्रोत है। इससे शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, कोलेस्ट्रॉल और वसा की कमी पूरी होती है। साधारण दूध के पनीर के साथ ही बकरी के दूध से बना पनीर वजन बढ़ाने में सहायक है।

सोयाबीन (Soyabean)
सोयाबीन में उच्च मात्रा में कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी और आयरन होता है। सोयाबीन में सभी प्रकार के एमीनो एसिड होते हैं जो वजन बढ़ाने में सहायक हैं।

दही (Curd)
दही में चीनी डालकर खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। दही में प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। रोजाना खाने में दही खाने से वजन बढ़ने में सहायता मिलती है।

एवोकाडो (Avocado)
एवोकाडो में पोटेशियम और फोलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है। एवोकाडो में विटामिन ई भी होता है। रोजाना एवोकाडो को सलाद के रूप में खाने या तेल के साथ ग्रिल करके खाने से वजन बढ़ने लगता है।

Source: raftaar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap