लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

 

ऊंचा कद हर कोई पाना चाहता है लेकिन हर किसी की लंबाई अच्छी हो, ऐसा मुमकिन नहीं होता है। अच्छी लंबाई से जहां, शारीरिक बनावट अच्छी लगती है वहीं व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ जाता है। व्यक्ति की लंबाई यूं तो अनुवांशिक कारणों पर निर्भर करती है लेकिन कई बार अन्य कारणों से भी लंबाई कम हो सकती है।

Loading...
Increase height

आइए जानें लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for Height Gain)

1. अश्वगंधा (Ashwagandha)- अश्वगंधा लंबाई बढ़ाने में सहायक है। अश्वगंधा में मिनरल होते हैं जो कि लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। दो चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को एक गिलास गर्म गाय के दूध के साथ लें। स्वाद के अनुसार दूध में चीनी या गुड़ मिलाया जा सकता है। 45 दिन तक रोजाना सोने से पहले यह उपाय करने से लंबाई बढ़ने लगती है।

2. दूध (Milk)- दूध में उच्च मात्रा में कैल्शियम, विटामिन ए और प्रोटीन होता है जो लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है।

3. शरीर को खींचें (Stretch your body)- शरीर को खींचने वाले व्यायाम करने से प्राकृतिक रूप से लंबाई बढ़ने लगती है। शरीर को खींचने के लिए घुटनों को मोड़े बिना पैर के अंगूठों को छूने का प्रयास करें। पंजों पर चलें और इसी तरह के अन्य व्यायाम करें।

4. योगा (Yoga)- लंबाई बढ़ाने के लिए योगा भी बेहद असरकारी होता है। योगा करने से तनाव भी कम होता है जो कि शरीर की लंबाई बढ़ाने में सहायक है।

5. भरपूर नींद (Sound sleep)- शरीर के अच्छे विकास के लिए भरपूर नींद भी बेहद जरूरी है। अच्छी नींद सोने से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (Human growth hormone) अच्छी मात्रा में निकलता है जिससे व्यक्ति की लंबाई बढ़ने लगती है।

6. संतुलित खान-पान (Proper diet)- पोषक तत्वों से युक्त खान-पान भी व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है। शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल मिलते हैं जिससे व्यक्ति की लंबाई बढ़ती है।

बेहतर शारीरिक विकास के लिए सही पोश्चर बनाना भी बेहद जरूरी है। सीधे और तनकर बैठना, चलना और कंधों को तानकर रखने से भी लंबाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Source: raftaar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap