हार्ट अटैक से बचना है, तो करें ये घरेलू उपाय

हार्ट अटैक से बचना है, तो करें ये घरेलू उपाय - India TV

हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी है जो कभी भी किसी भी समय आ सकता है। जब भी किसी को हार्ट अटैक आए तो घबराना नहीं चाहिए बल्कि समझदारी का परिचय देना चाहिए। दिल हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है और कोई भी चीज इसे  आसानी से नुकसान पहुंचा सकती है।

Loading...

जब कोई व्यक्ति भावनात्मक तनाव महसूस करता है तो व्यक्ति का दिल सबसे पहले प्रभावित होता है जो कि हार्ट अटैक का कारण बनता है। तनाव लेने से हार्ट अटैक का कारण हो सकता है। भारत में हार्ट अटैक से मरनें वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है। थक्के के कारण खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। खून नहीं मिलने से दिल की मांसपेशियों में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसी कारण हार्ट अटैक होता है।

आप ये बात नहीं जानते होगे कि आपकी किचन में मौजूद एक चीज इस समस्या से हमें निजात दिला सकती है। और उस मरीज की जान बचा सकती है। हाल में किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि अगर किसी को हार्ट अटैक आया है तो इसके बचाव के लिए लाल मिर्च का सेवन करा दें। वो बच जाएगा।

हार्ट अटैक की घटनाओं में पिछले कुछ सालों में संख्या बढती ही जा रही है। ऐसे मौकों पर मरीज की हालत देखकर आसपास के लोग डर जाते हैं। इस घबराहट के बीच सिर्फ व्यक्ति को हॉस्पिटल ले जाने का ख्याल दिमाग में आता है। लेकिन अगर मरीज की हालत ज्यादा बिगड रही है तो आपको ये उपाय करना चाहिए जिससे हॉस्पिटल पहुचने से पहले मरीज की जान बच सके।

 - India TV

आमतौर में लाल मिर्च का इस्तेमाल एक मसाला के रुप में किया जाता है। जिसका इस्तेमाल किसी खाने को थोड़ तीखा बनाने में किया जाता है।  अगर आपके आसपास किसी को हार्ट अटैक आया है तो आपके पास लाल मिर्च के रूप में एक मिनट में जान बचाने का आसान और कारगर उपाय मौजूद है। लाल मिर्च के खास गुणों के चलते इस पर कई शोध किए जा चुके हैं। इसमें कम से कम 90,000 यूनिट स्कोवाइल पाया जाता है जो कि हार्ट अटैक से निजात दिलाने क लिए काफी है।

लाल मिर्च में शक्तिशाली उत्तेजक होता है। जिसके कारण इसका इस्तेमाल करने से ह्रदय गति बढ़ जाती है। साथ ही शरीर के हर हिस्से में खून का प्रवाह होने लगता है। इसमें हेमोस्टेटिक भाव होता है जिससे खून निकलना तुरंत बंद हो जाता है। लाल मिर्च के इस प्रभाव के कारण हार्ट अटैक के दौरान मरीज को ठीक होने में मदद मिलती है।

 - India TV

ऐसें करें इस्तेमाल
अगर आप किसी को भी हार्ट अटैक आते देखते हैं तो उसे एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर दे दे। एक मिनट के अंदर ही मरीज की हालत में सुधार आ जाएगा। इस घोल का असर सिर्फ एक अवस्था में होता है जिसमें मरीज का होश में होना आवश्यक है। ऐसे हालात जिनमें मरीज बेहोशी की हालत में हो दूसरे उपाय को अपनाया जाना बेहद जरूरी है। लाल मिर्च का जूस बनाकर इसकी कुछ बूंदें मरीज की जीभ के नीचे डाल देने से उसकी हालत में तेजी से सुधार आता है।

Source: khabarindiatv

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

हार्ट अटैक से बचना है, तो करें ये घरेलू उपाय - India TV

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap