सफेद बालों के घरेलू उपाय

आजकल उम्र से पहले ही बालों का पकना या सफेद होना आम समस्या बनती जा रही है। बालों की ठीक से देखभाल न हो पाने और प्रदूषण के कारण, हमारे बाल असमय ही सफेद हो जाते हैं। बालों को कलर करना इस समस्या का कोई उपचार नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपचार आजमाकर आप अपने बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

Loading...
grey-hair

जानिए सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Grey Hair)
1. प्याज का रस (Onion juice)- कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे बाल काले होने लगेंगे।
2. कच्चा पपीता (Raw papaya)- सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट तक कच्चे पपीते का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और काले भी होने लगेंगे।
3. नारियल तेल (Coconut oil)- भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से बाल धो लें। इससे भी बाल काले होते हैं।
4. नींबू का रस (Lemon jiuce)- नींबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं।
5. देसी घी (Desi ghee)- प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश करने से भी सफेद बाल काले होते हैं।
6. अदरक (Ginger)- अदरक को कद्दूकस कर शहद में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफ़ेद होना कम हो जाएगा।
7. जैतून का तेल (Olive oil)- जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कपूर मिलाकर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश से कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी और बाल भी काले रहेंगे।
8. आंवला (Aamla)- आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं। शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों की कंडीशनिंग होती है, और बाल भी काले होते हैं। आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहें।
9. तिल का तेल (Sesame oil)- सर्दियों में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।
10. काली मिर्च (Black pepper)- आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। सफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे।
11. मेंहदी (Henna)- लोहे की कड़ाही में एक कटोरी मेहंदी पाउडर, दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पाउडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहें तो), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था डालकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाएं, फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले हो जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य करें।

Source: raftaar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap