बाजार का मक्खन फायदेमंद है या घर का बना?  

home made butter or salted butter which one is better?बाजार से खरीदा नमकीन स्वाद वाला मक्खन ज्यादा सेहतमंद है या फिर बिना नमक वाला, इस पर काफी बहस होती रहती है। नमक वाला मक्खन बाजार में आसानी से मिल जाता है जैसे अमूल या मदर डेरी का मक्खन। बहुत सारे लोग इसे पसंद भी करते हैं लेकिन कई शोध बताते हैं नमकीन मक्खन के कई सारे नुकसान हैं।

Loading...

नमकीन मक्खन में नमक होने की वजह से इसे खाने के बाद शरीर में सोडियम बढ़ने की आंशका रहती है। वैसो तो घर मे बनाया जाने वाला बटर यानि मक्खन बिना नमक के होता है तो उसे जरुर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। एक चम्मच मक्खन खाने से कई फायदे हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में होते है साथ ही केरोटीन और विटामिन ए भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए ये सेहत के लिए फायदेमंद है।

मक्खन मे नमक मिलाने पीछे की वजह है कि इससे मक्खन लंबे समय तक प्रयोग में लाया जा सकता है। नमकीन मक्खन प्रिजर्वेटिव की तरह काम करता है।

वैसे तो नमकीन मक्खन के कई फायदे हैं लेकिन रोजाना खाना भी ठीक नहीं है। एक निश्चत मात्रा में मक्खन खाएं, खासतौर से नमकीन मक्खन। बाजार से खरीदे समय भी पैकेट पर देख लें कि नमकीन मक्खन में क्या-क्या पड़ा है। किस तरह के चीजें मिलाई गई हैं।

Source: amarujala

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap