हिचकी रोकने के घरेलु उपाए

Hichaki

हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं इनमें जल्दी-जल्दी भोजन निगलने, अधिक मिर्च वाला खाना खाने, शराब पीना आदि शामिल है। हिचकी को रोकने के लिए आप कई ऐसे उपायों को अपना सकते हैं जो पूरी तरह सुरक्षित और आसान भी है। लेकिन अगर यह सामान्य उपायों के बाद भी हिचकी ना रुक रही हो, तो डॉक्टर से राय कर लेना ही ठीक है।

Loading...

Hichaki Rokne ke Upaye :

1. नींबू और शहद

हिचकी को रोकने में नींबू बहुत लाभदायक होता है। यदि हिचकी आती हो एक चम्मच नींबू का ताजा रस निकालें। अब इसमें एक चम्मच शहद डालें। दोनों को मिलाएं और चाट लें। ऐसा करने से हिचकी बंद हो जाएगी।

 

2. अपनी सांसों को रोके

एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें। एक्सपर्ट कहते हैं कि जब फेफड़ों में जमा कार्बन ( Carbon Dioxide) डाइऑक्साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना बंद हो जाएगी।

 

3. काली मिर्च

तीन काली मिर्च थोडी सी चीनी या मिश्री का एक टुकडा मुंह में रखकर चबायें,और उसका रस चूंसते रहे,चाहे तो एक घूंट पानी पी सकते है, तत्काल हिचकी बन्द हो जायेगी। यह उपाय पूरी तरह सुरक्षित भी है।

 

4. चीनी

आपके घर में चीनी हमेशा मौजूद रहती है ऐसे में हिचकी आने पर तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें। इससे थोड़ी देर में ही हिचकी आना बंद हो जाएगी। यह हिचकी आने के कारणों को खत्म करने में कारगर माना जाता है।

Loading...

Source: gyanpanti
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! Hichaki

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap