Heart Attack – ये उपाय करेंगे तो कभी नहीं होगा हार्ट अटैक

वर्तमान में हार्ट अटैक (Heart Attack) यानी दिल का दौरा पड़ने से जितने लोगों की मौत हो रही है, उतनी दूसरी किसी बीमारी से नहीं हो रही। लेकिन ऐसा क्या है कि हार्ट अटैक के मामले इतने बढ़ते जा रहे हैं और उनसे कैसे बचा जा सकता है? सिर्फखबर ने दिल की बीमारी के कई विशेषज्ञों से इस संबंध में बात की। नतीजा चौंकाने वाला था। इन चिकित्सकों ने क्या कारण बताया और क्या उपाय बताए, आप भी पढिए

Loading...
Heart Attack - ये उपाय करेंगे तो कभी नहीं होगा हार्ट अटैक

यह है हार्ट अटैक का कारण

चिकित्सकों ने बताया कि हम अपने खाने में तेल या घी के रूप में जो वसा यानी फैट ग्रहण करते हैं,आंतें उसे पचाने की बजाय यूं का यूं ग्रहण कर लेती हैं । धीरेधीरे वह रक्त के साथ दिल तक पहुंचता जाता है और दिल की धमनियों में जमा होता रहता है। फिर एक समय ऐसा आता है जब वह दिल की धमनियों को पूरी तरह ब्लॉक कर देता है। शरीर के विशेष हिस्से को रक्त पहुंचना बंद हो जाता है और हार्ट अटैक से आदमी की जान चली जाती है।

तो क्या तेलघी खाना छोड़ दें?

सवाल उठता है कि तेल या घी से ही हार्ट अटैक आता है तो क्या तेलघी खाना ही छोड़ दें? नहीं। चिकित्सकों का साफ कहना था कि शरीर को एनर्जी के लिए वसा की जरूरत होती है जो उसे तेल और घी से मिलती है। इसलिए तेलघी खाना छोड़ने की सोचना भी नहीं चाहिए।

ये है असली दुश्मन

अपने खाने की सूची से ठंडे पेय पदार्थों को बाहर कर दें। कभी भूलकर भी खाने के साथ ठंडे पेय पदार्थ ग्रहण ना करें। कारण? चिकित्सकों ने समझाया कि जब भी हम खाने के साथ कोई भी शीतल पेय ग्रहण करते हैं तो वह किस तरह नुकसान पहुंचाता है। दरअसल शीतल पेय, जिसमें ठंडा पानी और कोल्ड ड्रिंक प्रमुख हैं, भोजन में शामिल वसा यानी फैट को सॉलिड बना देते हैं। जब यह फैट हमारी आंतों में पहुंचती है तो आंतें इसे पचा नहीं पातीं और ज्यों का त्यों ग्रहण कर लेती हैं। यहीं से होती है फैट की शुरुआत। यह फैट न सिर्फ मोटापे को जन्म देती है, बल्कि कॉलेस्ट्रॉल के रूप में दिल की धमनियों में जाकर जम जाती है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी को जन्म देती है।

यह है उपाय

हार्ट अटैक से बचना है तो खाने के साथ कभी भी ठंडा पेय न लें, चाहे वह जूस ही क्यों न हो। इसकी बजाय आप गर्म पानी, चाय या दूध ले सकते हैं। ये गर्म पेय आपके भोजन में शामिल वसा को पिघलाने का काम करते हैं, जिससे न सिर्फ पाचन क्रिया तेजी और आसानी से होती है, बल्कि वसा भी सिर्फ एनर्जी देने का काम करती है, न कि कॉलेस्ट्रॉल बनकर जान लेने का। तो आप भी आज ही भोजन में ठंडा लेना बंद कर दीजिए।

Source: sirfkhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap