स्वस्थ्य आहार, व्यायाम डायबीटीज रोगियों के लिए लाभदायक

स्वस्थ्य आहार और नियमित व्यायाम मोटापे और डायबीटीज से ग्रस्त बुजुर्गों और वयस्कों के लिए कई प्रकार से लाभदायक साबित हो सकता है. इससे ग्लूकोज नियंत्रण, शारीरिक संरचना, शारीरिक क्रियातंत्र और अस्थि गुणवत्ता बेहतर होती है. एक नए शोध में यह जानकारी सामने आई है.

Loading...

आहार और व्यायाम टाइप 2 डायबीटीज रोगियों के लिए तो लाभदायक माने जाते हैं, लेकिन वृद्ध लोगों में ऊर्जा की कमी और उम्र संबंधी कारकों को देखते हुए इस पर संशय जताया जाता है.टेक्सास की बेलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन से संबद्ध इस अध्ययन की मुख्य लेखिका अलेक्जेंड्रा सेली के अनुसार, ‘‘शारीरिक निष्क्रियता के कारण वृद्धों में टाइप 2 डायबीटीज अत्यधिक प्रचलित है, जिसके साथ मोटापा और उम्र संबंधी कई कारक जुड़े हैं.’’

Healthy-diet-exercise-beneficial-for-diabetes-patients

सेली ने बताया, ‘‘मोटापा उम्र की चयापचय और शारीरिक जटिलताओं पर बुरा असर डालता है. जिसके फलस्वरूप जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है.’’ इस शोध के लिए अध्ययनकर्ताओं ने 65 से 85 साल के वृद्धों पर छह माह तक परीक्षण किया. इस दौरान इनके खानपान और जीवनशैली में गहन और सीमित हस्तक्षेप किया गया था. निष्कर्षों के अनुसार, उच्च आहार और नियमित आहार केवल युवा वयस्कों में ही नहीं वृद्धों के लिए भी लाभदायक है. साथ ही डायबीटीज के दौरान भी यह सकारात्मक परिणाम देते हैं.

Source: palpalindia

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap