सेहतमंद गाजर-चुकंदर सूप

Healthy,Tasty,carrot-beet soup,Beneficial for Health,Eyesight Fast,Easy To Make

Loading...

गाजर और चुकंदर का जूस हमारे लिए सेहतमंद भी है और लाभदायक भी इसलिए गाजर पालक और चुकंदर का जूस तो अपने पीया ही होगा। गाजर और चुकंदर दोनों ही बहुत हेल्दी होते हैं। दोनों के सेवन से हमारे शरीर में खून बनता है और आँखों की रोशनी भी तेज़ होती है। गाजर चकुंदर का सूप हेल्दी होने के साथ-साथ स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है। तो आइये आज हम सीखते है गाजर और चुकंदर का सूप बनाना।

सूप के लिए सामग्री– चुकन्दर 1 छोटी छोटी कटी हुई, लाल पत्ता गोभी एक कटोरी कटी हुई,गाजर 1 छोटी छोटी कटी हुई,लाल शिमला मिर्च 1 छोटी छोटी कटी हुई,वेबी कार्न 5 लम्बे टुकड़े कटे हुए,ब्रोकली एक छोटी कटोरी कटी हुई,कार्न फ्लोर 1 बड़ा चम्मच,मक्खन 2 टेबिल स्पून,अदरक – 1 इंच टुकड़ा पेस्ट बना लें,सफेद मिर्च आधा छोटी चम्मच,काली मिर्च आधा छोटी चम्मच,नमक स्वादानुसार,चिल्ली सास 1 बड़ा चम्मच,नीबू का रस।

विधि– सारी सब्ज़ियों को धो कर काट लें। अब आधा कटोरी पानी में कार्न फ़्लोर अच्छे से मिला लें ताकि गुठलियां ना बनें। एक मोटे तले वाले पैन मैं 1 ½ चम्मच मक्खन डाल कर गर्म करें और इसमें अदरक का पेस्ट और चकुंदर डाल कर 2 मिनट तक मीडियम गैस पर भून लें। अब इसी पैन में बाकी सारी सब्ज़ियां भी डाल दें और उन्हें चलाते हुए 2-3 मिनट तक भूनें। अब इन्हें ढक कर 2 मिनट के लिए धीमी आँच पर पकाएं। अब इसमें 700 ग्राम पानी डाल लें। कार्न फ़्लोर का घोल, नमक, सफ़ेद मिर्च, काली मिर्च और चिल्ली सास डाल कर मिला लें और चलाते हुए पकाएं। जब उबाल आ जाए तो इसे 3-4 मिनट के लिए और पकाएं। सूप तैयार है। गैस बंद करके इसमें नींबू का रस मिला लें। गर्मा-गर्म सूप को बाउल में डालें. मक्खन और धनिया से सजाकर परोसें और इसका मज़ा लें।

Source: sanjeevnitoday

कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Healthy,Tasty,carrot-beet soup,Beneficial for Health,Eyesight Fast,Easy To Make

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap