गुणकारी जड़ी-बूटियों के सेवन से बढ़ाये अपना वजन

गुणकारी जड़ी-बूटियों के सेवन से बढ़ाये अपना वजन 

शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए आयुर्वेदिक पद्धति का प्रयोग बहुत पहले से किया जा रहा है। जडी बूटियों में बहुत गुण होता है और शरीर पर इसका साइड इफेक्ट नहीं होता है। कई जडी बूटियां ऐसी हैं जिनके सेवन से भूख बढती है और जिनसे वजन बढता है।
आयुर्वेद की भाषा में जिन लोगों को वात दोष (पेट की बीमारी) होता है उनका स्वास्‍थ्‍य हमेशा खराब रहता है। खान-पान में अनियमितता की वजह से शरीर के अंदर कम कैलोरी जाती है और मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। मोटापा बढाने के लिए अगर आप जडी बूटियों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किसी चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लीजिए जिससे कि इन जडी-बूटियों का आपके स्वास्‍थ्‍य पर कोई बुरा असर न हो।

Loading...

वजन बढ़ाने वाली कुछ जड़ी-बूटियां इस प्रकार से हैं:-
कैमोमाइल

कैमोमाइल का सेवन करने से भूख बढती है। खाने में यह कडवी नहीं होती है। कैमोमाइल का सेवन बहुत पहले से खाने को अच्छी तरह से पचाने के लिए किया जाता था। इसके अलावा कैमोमाइल कैंसर के रोगियों के लिए भी बहुत ही कारगर औषधि है। पतले लोगों के लिए यह औषधि बहुत ही उपयोगी है। इसे खाने से दिमागी चिंता और तनाव भी समाप्त होता है।

किरात

वजन बढाने के लिए यह बहुत ही अच्छी औषधि है। यह खाने में कडवी होती है। इसका सेवन करने से भूख बढती है। इसके अलावा पेट की समस्या जैसे – अपच या अन्य विकार इससे समाप्त होते हैं। किरात का प्रयोग छोटी आंत के एंजाइमों में स्राव, गैस्ट्रिक स्राव और पित्त की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता है।

यष्टिमधु

यष्टिमधु खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। फलों की कमी वाले पोषक तत्वों को यह पूरा करता है।

Loading...

गुणकारी जड़ी-बूटियों के सेवन से बढ़ाये अपना वजन 

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap