जानिये आयरन और कैल्शियम से भरपूर बैंगन खाने के फायदे

Health tips of Eating Brinjal -streetayurveda

यह जानने के बाद बार-बार खाने लगेंगे बैंगन
खाने में बैंगन का नाम आते ही कई लोगों के मुंह से यही निकलता है- उफ बैंगन। भाता ही नहीं है, लेकिन यह जानने के बाद बैंगन खाने लगेंगे बार-बार…
आश्चर्य होगा यह जानकर कि त्वचा साफ-सुथरी और चमकदार बनाता है बैंगन। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर के साथ बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिससे मुहांसे नहीं होते। बैंगन स्किन को मॉइश्चर प्रदान करता है। इसीलिए अगर आपकी स्किन ड्राय या बाल ड्राय हो तो बैंगन जरूर खाएं।
इसमें आयरन और कैल्शियम होता है। बैंगन खाने से मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियां होने की आशंका कम होती है। बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट, अंथॉयनिंस पाए जाते हैं, जिससे उम्र बढऩे की प्रक्रिया कम होती है। स्किन कैंसर से लडऩे में यह खास भूमिका निभाता है। इसमें बहुत
ज्यादा फाइबर पाया जाता है, जो विटामिनों से घिरा रहता है। इसे खाने से पेट साफ होता है। अत्यधिक मात्रा में पानी होने से बैंगन खाने से त्वचा हाइड्रेट रहती है। बैंगन के सेवन से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर गिरता है। पोटेशियम व मैग्नीशियम होने से ऐसा होता है। और तो और बैंगन में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में है, जो प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है।
सिगरेट छोडऩा चाहते हैं, तो बैंगन का सेवन अधिक करें। इसमें मौजूद निकोटिन की सीमित मात्रा सिगरेट छोडऩे वाले लोगों के लिए मददगार हो सकती है। बैंगन का रस दांत के दर्द में भी लाभकारी है। बैंगन की पुल्टिस बनाकर फोड़ों पर बांधने से फोड़े जल्दी पक जाते हैं।
यह आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी कम करता है। इसमें फाइबर होता है जिसको खाने से पेट भर जाता है और जल्‍द भूख नहीं लगती, तो ऐसे में वजन भी कम होता है। भोजन से ठीक पहले अधकच्चे बैंगन के साथ सलाद और हरी भाजियों का सेवन किया जाए, तो धीरे-धीरे वजन घटने लगता है।

Loading...

Source: streetayurveda

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Health tips of Eating Brinjal -streetayurveda

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap