ये टिप्स अपनाएं बीमारियों को दूर भगाएं

हर किसी की चाहत होती है कि वह हमेशा चुस्त-दुरूस्त नज़र आये और हमेशा दूसरे से ज्यादा फिट दिखे लेकिन आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोगों के पास अपना ध्यान रखने का भी वक्त नहीं बचा है। चाहे खान-पान हो या आरामदायक जीवनशैली, जिसके कारण आजकल लोग  दिन प्रतिदिन वे नई-नई परेशानियों और बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। और तो और शहरी वातावरण भी उन्हें इस तरह की दिनचर्या बनाने में काफी मदद की है। सभी ऐशोआराम की चीजें उन्हें घर बैठे हासिल हो जाती है।  नतीजा…. धीरे-धीरे आपका शरीर कब बीमारियों का घर बन जाता है ये आपको पता भी नहीं चलता है। इसलिए यहां हम आपको हमेशा फिट रहने के ऐसे आसान टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप हमेशा रहेगें एक्टिव और एनर्जेटिक।
health-tips-in-hindi

सुबह बनायें तरोताजा-

एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रतिदिन सुबह उठने के बहुत से फायदे है। जल्द उठने ना सिर्फ आप पूरे दिन फ्रेश फील करेगें बल्कि बीमारियों को भी दूर भगायेगें। तो अगर आपको चाहिए लंबी और स्वस्थ लाइफ तो रोजाना सुबह जल्द उठने की आदत डाल लें। सुबह उठकर वॉक करने बहुत ही फायदेमंद है जिसे अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल करें। इससे शरीर के अंदर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है जो हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है। साथ ही सुबह शाम टहलने ले ना केवल हम स्वस्थ रहते है बल्कि रात में नींद भी अच्छी आती है।

Loading...

एक्सरसाइज करो मस्त रहो

हफ्ते में पांच से सात दिन व्यायाम जरूर करें। अगर आप किसी भी एक दिन व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप जस के तस रहेंगे और वजन बढ़ता रहेगा। व्यायाम को असरदार और बोझिल बनने से रोकने के लिए अपने पसंददीदा गानों की सूची तैयार करें। क्योंकि गाने सुनना सभी को पसंद है और सभी के अपने-अपने पसंददीदा गीत भी होते हैं। व्यायाम करते वक्त ये गाने आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं, इसलिए अपने पसंदीदा गीतों की सूची तैयार करें और उन्हें सुनते हुए व्यायाम करें।

खानपान

इस रेडी टू मेक फूड के बढ़ते चलन के साथ बीमारियां भी बढ़ गयी हैं। मोटापा बढ़ने या फिर अन्य बीमारियों के पीछे तले-भुने भोजन, और अन्य फैटी चीजों का पूरा योगदान रहता है। यदि अपने आप को फिट रखना है तो जंक और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहना चाहिए यह बहुत से बीमारियों की जड़ होती है। यह ना सिर्फ फैट बढ़ाता है बल्कि पेट सम्बन्धी अन्य गंभीर रोगों का जन्मदाता भी होता है।ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन करें जैसे कि चीज, कॉटेज चीज, दूध और क्रीम का लो फैट प्रोडक्ट आदि। यदि खाना ही है तो, मक्खन ,फैट फ्री चीज और मोयोनीज का लो फैट उत्पाद प्रयोग में लाऐं।

टेंशन को करें बाय-बाय

तनाव हमारी जिंदगी में काफी निगेटिव असर डालता है। विशेषज्ञों के अनुसार तनाव कम करने के लिए पॉज़िटिव विचार बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। तनाव कम करने के लिए रोज कम से कम आधा घंटा ऐसे काम करें, जिसे करने में आपको मन लगता हो। तनाव कम करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते जो बहुत ही असरकारक होता है।

Loading...

जल ही जीवन है

कम से कम 8-10 लीटर पानी को अपनी रोजाना की रूटीन में शामिल करें। सर्दी हो या गर्मी कभी भी पानी की मात्रा को कम ना करें। अक्सर लोग सर्दी में पानी कम लेते है जिसके वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं। पानी की पर्याप्त मात्रा पीने से आपके चेहरे में निखार भी आता है। भोजन के दौरान पानी ना पीयें, भोजन के करीब 1 घंटे बाद पानी पीयें। भोजन के तुरंत पहले या बाद में पानी पीना स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं होता है।
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
health-tips-in-hindi

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap