हम सभी ये बात जानते हैं कि सुबह के वक्त अगर एक गिलास पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीया जाए तो यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। शहद का सेवन अगर गर्म पानी के साथ किया जाए तो वजन घटता है। इसे नियमित रूप से लेने से स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। हम यहां आपको गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के कुछ लाभ बता रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

Loading...

स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए नींबू के कई लाभ है। नींबू में क्लींजिंग तत्व होता हैं जो ब्लड को शुद्ध करने में सहायक हैं। यह शरीर में नई ब्लड सेल्स का निर्माण करता है। अगर नींबू को गुनगुने पानी और शहद के साथ लिया जाए तो यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है। अगर आप स्वस्थ व दमकती हुई त्वचा चाहती हैं तो यह आपकी स्किन के लिए काफी लाभकारी है।

benefits of drinking honey lemon warm water1Image Source:

पाचन में सुधार
अच्छी पाचन शक्ति के लिए सुबह के समय गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे पेट साफ़ रहता है। नींबू में ऐसे एसिड मौजूद होते हैं जो सही पाचन क्रिया में मदद करते हैं, साथ ही शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होते हैं। शहद एक एंटी बैक्टीरियल के तौर पर काम करता है। यह शरीर में होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक है।

benefits of drinking honey lemon warm water2Image Source:

वजन कम करने में सहायक
गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से कम भूख लगती है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है। इससे भूख की इच्छा जल्दी नहीं होती। साथ ही यह शुगर लेवल को भी घटाता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। अगर नियमित रूप से गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिला कर पीया जाए तो आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और आप समय पर खाना खाएंगे। इससे आपकी थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाने की आदत नहीं रहेगी और आपका वजन भी कम होने लगेगा।

benefits of drinking honey lemon warm water3Image Source:

विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर
शहद व नींबू डले गुनगुने पानी में विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें एंटी इफ्लेमेंटरी गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए अगर गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर इसका सेवन किया जाए तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा यह वजन घटाने में भी मददगार है।

benefits of drinking honey lemon warm water4Image Source:

एनर्जी लेवल बढ़ाए
गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर में उर्जा का स्तर बढ़ता है। शरीर में ऊर्जा की अधिकता से बॉडी के मेटाबॉलिज्म में वृद्धि होती है। साथ ही शरीर की कार्यप्रणाली भी बढ़ती है। सुबह के वक्त गुनगुने पानी में शहद का सेवन करने से आप दिन भर एनर्जेटिक रहते हैं और चुस्ती के साथ अपने सभी कार्यों को पूरा करते हैं।

benefits of drinking honey lemon warm water5Image Source:

Source: khoobsurati

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...