सेहत और सौन्दर्य कैसे पाएँ आलू से?

आलू एक कंदमूल सब्जी है जिसे सबसे पहले दक्षिणी अमेरिका (South America) में उगाया गया था। इसे कई तरह के रंगों के अनुसार विभक्त किया जाता है, जैसे सफ़ेद आलू, पीला आलू, लाल आलू तथा रुस्सेट आलू (russet potato)। ये विटामिन (vitamin) तथा कई तरह के खनिजों जैसे पोटैशियम, मैंगनीज तथा फॉस्फोरस (potassium, manganese and phosphorus) का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स (phytonutrients and anti-oxidants) होते हैं जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। आलू एक कम कैलोरी (calorie) वाली सब्जी है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर (fibre) होता है, जो वज़न घटाने में आपकी सहायता करता है। इसके कई स्वास्थ्य और सौन्दर्य गुण होते हैं।

Loading...
Benefits-of-potato-for-skin

आलू के स्वास्थ्यवर्धक गुण (Health benefits of potato)

आलू के गुण – रक्तचाप (Blood pressure)

आलू में कुकोयामाइन ए (kukoamine-A) नामक तत्व होता है जो रक्तचाप के स्तर को संतुलित रखने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। कई शोधों में यह पाया गया है कि आलू के पत्ते रक्तचाप की दवाइयों के निर्माण के लिए प्रयोग में लाए जा सकते हैं। रक्तचाप के मरीज़ हमेशा ही तले आलू की जगह भुने आलू (baked potatoes) का सेवन करना पसंद करते हैं।

आलू के फायदे – कोशिकाओं की कार्यशीलता बढाए (Improve cell functioning)

आलू में विटामिन्स की मौजूदगी होती है, जिनकी मदद से कोशिकाओं की क्रियाशीलता में काफी इजाफा होता है। विटामिन बी 6 (Vitamin B6) कोशिकाओं की कार्यशीलता बढाने में काफी सहायक है, खासकर नसों की कोशिकाओं (nerve cells) पर यह काफी अच्छा काम करता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को भी प्रभावित कर उनकी कार्यशीलता बढाने में मदद करता है।

आलू के फायदे – दिल (Heart)

दिल से जुड़ी हर प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए मिथाइलेशन (Methylation) काफी आवश्यक है। उच्च मात्रा में होमो सिस्टीन (Homocysteine) के उत्पादन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। ऐसी स्थितियों से बचनेके लिए विटामिन बी 6 से युक्त भोजन का सेवन काफी आवश्यक हो जाता है, क्योंकि यह होमो सिस्टिन के स्तर को कम करने में सहायता करता है। इससे दिल की बीमारियों का ख़तरा भी घटता है।

आलू के फायदे – वज़न घटाने में सहायक (Weight reduction)

आलू में कैलोरी की मात्रा कम तथा फाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है, जिससे आपको अपना वज़न कम करने में काफी सहायता मिलती है। यह प्रोटीन, पोषक पदार्थों तथा खनिजों का काफी अच्छा स्त्रोत है क्योंकि ये सारी चीज़ें शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करती हैं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap