ऐसे करें बारिश के दौरान बालों की देखभाल

मानसून का मौसम हर इंसान को रोमांटिक लगता है लेकिन वास्तविकता में यह अपने साथ बालों की समस्या भी लाता है। आजकल बालों की समस्या का सामना करना हर किसी के लिए आम बात हो गयी है। मानसून की आर्द्रता या नमी बालों को बेजान और नाजुक बना देती है। परिणामस्वरूप इस मौसम में हम अपने ढेर सारे बालों और उनके गुच्छों को खो देते हैं। इस मौसम में बालों की समस्या का दूसरा कारण बारिश के पानी में मौजूद प्रदूषण भी हो सकता है जो कि हमारे सर में संक्रमण पैदा कर देता है। इसकी वजह से जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

Loading...
Top Monsoon hair care tips for women

हम जितना बालों की समस्या से परेशान रहते हैं यह समस्या उतनी ही गम्भीर होती है। इस समस्या को मद्दे नजर रखते हुए ये हैं मानसून में बालों की सुरक्षा के लिए कारगर टिप्स-

बालों में तेल लगाए फिर धोए

मानसून के दौरान बाल रफ सूखे और घुंघराले हो जाते हैं। बालों में एक प्राकृतिक तेल की मालिश करके उसे धोने से बाल घुंघरालेपन से मुक्त और स्मूथ हो जाते हैं। हफ्ते में एक बार या दो बार बालों की गरम तेल से मालिश करना बहुत ही आवश्यक होता हैयह बारिश के दिनों में सर में जमने वाली पपड़ी और खुजली को ख़त्म कर देता है।

अपने बालों को सूखा रखें

मानसून में अपने बालों को गिला न रखें क्योकि ये आपके सर में संक्रमण और खुजली का कारण बन सकता है। बाल धोने के बाद, अपने बालों को सूखने के लिए एक तौलिया लें। अधिक उमस या नमी वाले दिनों के लिए आप हेयर-ड्रायर का भी उपयोग कर सकते हैं।

बाल सूखने के बाद करे कंघी

मानसून के दौरान ये न करे कि बाल जब गीले रहे तब सुलझा कर फिर उन्हें सुखाया जाये। वास्तव में यह आपके बालों को और कमजोर बन सकता है और बालों के ज्यादा झड़ने का कारण भी हो सकता है। इसलिए इस मौसम में पहले अपने बालों को तौलिए से या पंखे की हवा में सुखाये और फिर बड़े दांतों वाली कंघी से बालों को सुलझाए।

एलो-वेरा का उपयोग करें

मानसून में बालों के गिरने की समस्या से बचने के लिए एलो-वेरा मास्क अपने सर और बालों पर लगाएं। एलो-वेरा के हीलिंग और रिपेयरिंग करने के गुण सर में होने वाली खुजली और संक्रमण से लड़कर उसे खत्म कर देते हैं। यह बालों को पोषण प्रदान करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप ताजा एलो-वेरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हेयर-स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से रखे परहेज़

मानसून के दौरान बालों को सुरक्षित रखने के लिए इन उत्पादों से परहेज़ रखने की सलाह दी जाती है। अधिक ह्यूमिडिटी के समय, ये रसायन पर आधारित उत्पाद जरुरत से ज्यादा तेलीय या चिकना बना देते हैं। यह आपके सर और बालों को नुक्सान पंहुचा सकता है। यहाँ तक कि जैल का उपयोग करने से डैंड्रफ या रूसी भी हो सकती है।

स्प्राउट्स खाएं

रोज़ाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स खाएं साथ ही अपने आहार को पूरा करने के लिए ताज़े फल पत्तेदार सब्जियां कच्ची सलाद और साबुत अनाज भी खाएं। स्प्राउट्स फाइबर और पोषक तत्व से भरपूर होता है, यह घटक बालों को चमकदार बनाते है और बालों को गिरने से रोकते हैं।

कॉफी का सेवन कम करें

वास्तव में कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है जो कि बालों के गिरने का एक कारण होता है। कॉफी की जगह आपको फलों का रस हर्बल टी और कॉफी-रहित ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती है।

जंक फ़ूड के सेवन से बचे

जंक फ़ूड जैसे कि- बर्गर फ्राइज चिप्स मीठे पदार्थ आदि का जितना हो सके उतना कम सेवन करें क्योकि यह बालों के झड़ने में योगदान देता है

Source: healthsamachar

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Top Monsoon hair care tips for women

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap