हरी मिर्च के फायदे

chiliबहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें हरी मिर्च खाना पसंद नहीं है लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें तीखा बहुत ही ज्यादा भाता है। वह अपने भोजन में हरी मिर्च को जरूर शामिल करते हैं। हरी मिर्च न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसके कई फायदे हैं। आइए जानते हैं हरी मिर्च के फायदों के बारे में।

Loading...

ब्लडप्रेशर को करता है नियंत्रित
जिन लोगों की उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें एक संतुलित मात्रा में हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। हरी मिर्च में रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के गुण हैं।

कैंसर के खतरे को कम करता है
हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है।

फेफड़ों के कैंसर में लाभदायक
धुम्रपान करने से फेफड़े खराब हो जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए धुम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। वैसे तो हम यही कहना चाहेंगे कि धुम्रपान किसी को नहीं करना चाहिए।

chili25

प्रोस्टेट कैंसर में गुणकारी
यदि आप प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम करना चाहते हैं तो खान-पान और गलत आदतों में सुधार करने के साथ-साथ अपने डाइट में हरी मिर्च को शामिल कर लें। एक अध्ययन के अनुसार हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या दूर की जा सकती है।

पाचन तंत्र को मजबूत करता है
आज लगभग हर व्यक्ति पाचन तंत्र की समस्याओं से ग्रसित है। फाइबर्स से भरपूर हरी मिर्च पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है।

आथ्राइटिस के मरीजों के लिए
बढ़ती उम्र के साथ आथ्राइटिस बीमारी लोगों को अपने चपेटे में ले लेती है। इसमें जोड़ों में दर्द होने लगता है। हरी मिर्च आथ्राइटिस के मरीजों के लिए एक दवा की तरह है जिससे शरीर के अंगों में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।

हृदय संबंधित बीमारी के लिए
हृदय मानव शरीर का अति महत्त्वपूर्ण अंग होता है। इसे स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। एक अध्ययन अनुसार हरी मिर्च से हृदय से संबंधित बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। इससे रक्त में थक्कों की समस्या भी ठीक हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है
रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियां हमें जल्दी पकड़ती है। खासी-जुकाम जैसी छोटी मोटी बीमारियों से हमारा सामना हर दूसरे होने लगता है। हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी हड्डि‍यों, दांतों और आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है।

संक्रमण में सुरक्षा
खुद को संक्रमण से दूर रखना चाहते हैं तो हरी मिर्च का सेवन कीजिए। हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि‍सी भी प्रकार के संक्रमण से शरीर और त्वचा की रक्षा करते हैं।

वजन घटाने में सहायक
बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि हरी मिर्च से वजन को भी घटाया जा सकता है। इसका प्रमुख कारण है, कि हरी मिर्च में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। इसके प्रयोग से आप पोषक तत्वों को तो ग्रहण करते हैं, लेकिन शरीर को कैलोरी नहीं मिलती।

त्वचा जवां और खूबसूरत
महिलाओं और युवतियों को त्वचा से जुड़ी हुई कई प्रकार की समस्याएं होती हैं ऐसे में उन्हें अपनी डाइट में विटामिन सी और विटामिन-ई को शामिल करना चाहिए। हरी मिर्च आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ कसाव भी लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है।

नोट: ज्यादा मिर्च खाना शरीर को नुकसानदायक हो सकता है। इससे पेट में जलन जैसी और कई बीमारियां हो सकती है। इसलिए इन फायदों के चक्कर में मिर्च का ज्यादा न करें

Source: sehatgyan

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

chili

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap