मोटापा से परेशान लोगों के लिए गुड न्यूज

मोटापे से परेशान लोग जो वजन घटाने की चिंता से परेशान हैं, उनके लिए अब बिना किसी सर्जरी के वजन कम करने की प्रक्रिया को विकसित कर लिया है। अमेरिकी रेडियोलॉजिस्ट ने एक नए इमेड गाइडेड ट्रीटमेंट विकसित किया है, जिसे बैरियाटिक अर्टेरियल इमोबोलिजेशन (बीएई) कहा जाता है। यह पेट के एक हिस्से में खून की आवाजाही रोक देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
अमेरिका के जॉन्स होपकिंग्स विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर क्लिफोर्ड वेइस का कहना है, वर्तमान में मोटापे का इलाज व्यवहार में बदलाव, खान-पान व व्यायाम, दवाइयां व सर्जरी के माध्यम से किया जाता है। हम इस नए बीएई तरीके को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह मरीजों की माटोपा की समस्या को दूर करने में मदद करेगा।

Loading...
Good-news-for-fatty-people

इस शोध से पता चला है कि सर्जिकल गैस्ट्रिक बायपास प्रक्रिया (बैरियाटिक सर्जरी) की तुलना में इसमें कोई चीडफ़ाड़ नहीं की जाती है और मरीज जल्दी सामान्य भी होता है।

इस शोध के दौरान सभी मरीजों में वजन की कमी और भूख में कमी देखी गई। एक महीने बाद उनके वजन में 5.9 फीसदी की कमी देखी गई। छह महीने बाद उनका बजन 13.3 फीसदी घट गया। इस शोध के वेंकुवर, कनाडा में चल रहे सालाना वैज्ञानिक बैठक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी 2016 में प्रस्तुत किया गया।

Source: khaskhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap