मॉनसून में डेंड्रफ को ऐसे कहें ना..!

मॉनसून के दिनों में बालों की देखभाल एक बहुत ही पेचीदा काम है। क्योंकि बरसात में रूसी की समस्या से हर किसी को दो चार होना पड़ता है। विशेषज्ञों की राय है कि आहार में चीनी की मात्रा कम करने और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बढ़ाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हल्के कंडीशनर के इस्तेमाल से भी इससे बचा जा सकता है। काया इंडिया में चिकित्सा सेवाओं और आरएंडडी की प्रमुख और उपाध्यक्ष संगीता वेलासकर ने इन दिनों में रूसे से बचाव के कुछ टिप्स दिए हैं।- प्रभावी रूसी नियंत्रित शैंपू का इस्तेमाल करें, जिसमें जिंक पाइरिथियोन और पिरोक्टोन ओलामाइन जैसी सामग्री मिश्रित हो। इससे रूसी से बचाव में मदद मिलती है। शैंपू को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल करें। अधिक चिपचिपे बालों में इसे हल्के कंडीशनर के साथ इस्तेमाल करें।

Loading...
मॉनसून में डेंड्रफ को ऐसे कहें ना..!

मॉनसून के दिनों में बालों की देखभाल एक बहुत ही पेचीदा काम है। क्योंकि बरसात में रूसी की समस्या से हर किसी को दो चार होना पड़ता है।

– बालों की त्वचा को सूखा रखना बहुत जरूरी है। यदि बारिश में आपके बाल गीले हो जाते हैं तो यह ध्यान रखें कि कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद इसे हल्के क्लींजर के साथ धो लें। घर से निकलने से पहले अपने बालों को पूरी तरह से सूखा लें।

– यदि आपके बाल चिपचिपे हैं तो हल्का कंडीशनर इस्तेमाल करें। कंडीशनर को सिर की त्वचा के बजाए बालों के अंत में लगाएं। क्योंकि सिर की त्वचा पर इसे लगाने से रूसी बढ़ सकती है।

– भोजन में चीनी की कम मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ाने से रूसी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

Source: ibnlive

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

मॉनसून में डेंड्रफ को ऐसे कहें ना..!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap