सांस की बदबू हो या चेहरे की झाइयां, ऐसे पाएं छुटकारा

मुहांसे आदि से अनेक लोग परेशान रहते हैं। सब इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं और इसके लिए तमाम तरह के उपाय करते हैं। सांस की बदबू दूर करने के लिए वे तमाम दवाएं लेते हैं तो चेहरे की झाइयों और मुहांसे आदि से छुटकारा पाने के लिए क्रीम, लोशन और साबुन आदि का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाता। हमने आयुर्वेदाचार्य वैद्य रामकृष्ण से जाना इनका घरेलू इलाज। यह इलाज इतना आसान है कि आप घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं

Loading...
Beautiful-face

सांस की बदबू से छुटकारा

अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा होता है। हिन्दुओं के लिए तो यह पूजनीय भी होता है। अन्य धर्मों के लोगों को भी इसे अपने घर में उगाना चाहिए, भले वे इसकी पूजा न करें, लेकिन इसके औषधीय गुणों का लाभ लेने के लिए जरूर उगाना चाहिए। सांस की बदबू से परेशान हैं तो तुलसी की पत्ते बहुत कारगर उपाय हैं। इसके लिए करना भी कुछ नहीं, बस तुलसी के कुछ पत्ते लीजिए और दिन में तीन बार चबाना शुरू कर दीजिए। सुबह नाश्ता करने के बाद, दोपहर को लंच के बाद और रात को डिनर के कुछ समय बाद तुलसी के चारपांच पत्ते लेकर चबा लें। कुछ ही दिन में सांस की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा। ध्यान रखें कि तुलसी के पत्ते चबाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक चायकॉफी या अन्य किसी नशीले पेय का इस्तेमाल न करें।

चेहरे की झाइयां ठीक करनी हैं तो ये है उपाय

एक बार किसी के चेहरे पर झाइयां हो जाएं तो लंबे समय तक पीछा नहीं छोड़तीं। लेकिन झाइयां ही नहीं, कीलमुहांसे और अन्य सभी त्वचा रोगों में तुलसी बहुत कारगर हो सकती है। वैद्य रामकृष्ण बताते हैं कि तुलसी के पत्तों को पीसकर उनका लेप चेहरे पर लगाएं। दस मिनट तक यह लेप लगाकर हल्के हाथ से झाइयों को गोलाकर मालिश दें। कुछ देर बाद चेहरा सामान्य पानी से धो लें। पानी अधिक गर्म या अधिक ठंडा न हो। सुबहशाम कर पाएं तो अधिक अच्छा, अन्यथा एक बार करने पर भी जल्द झाइयों से छुटकारा मिल जाएगा। इसी तरह कील मुहांसों से छुटकारा चाहिए तो रोज सुबह खाली पेट तुलसी के तीन पत्ते साफ पानी में धोकर चबाकर खा लें। कीलमुहांसे तो ठीक होंगे ही, त्वचा संबंधी सब रोगों से छुटकारा मिल जाएगा।

Source: sirfkhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap