हमारे भारत देश में मसालों की ढेर सारी वैराइटी मौजूद हैं, जिस कारण भारत को मसालों का देश भी कहा जाता हैं. इन्ही में से एक मसाला है दालचीनी. इसका स्वाद तो गजब का होता ही है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि दालचीनी सिर्फ स्वाद में ही बेहतर नहीं बल्कि आपके चेहरे पर चार चांद भी लगा सकती हैं.

Loading...

Toned स्किन के लिए जायफल और दालचीनी को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. इससे चेहरा दमक उठता है और चेहरे का tone अच्छा होता है. फ्रेश त्वचा दालचीनी पाउडर में चायपत्ती मिलाकर लगाने से चेहरा फ्रेश लगता है, थकान गायब हो जाती है और चेहरे की रौनक बरकरार रहती है. तो जब भी आप फ्रेश फील करना चाहें, ये न भूलें. दानों की छुट्टी चेहरे के उन छोटे-छोटे दानों से परेशान हैं तो दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें. अब कुनकुने पानी से चेहरा धो लें.

मुहांसे और blackheads रहेंगे कोसों दूर दालचीनी त्वचा को निखारने के साथ ही झुर्रियों को भी कम करती है. दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और इस लेप को चेहरे पर लगा लें. जब ये सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में 2-3 बार करें, मुहांसे और काले धब्बे मिट जाएंगे.

खिली-खिली त्वचा के लिए 1 नींबू के रस में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 1 कप चीनी, आधा कप दूध और 2 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर शरीर पर लगाएं और मसाज करें. 5 मिनट बाद नहा लें, त्वचा खिल उठेगी.

Source: palpalindia

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...