अब गैस की समस्या हो सकती है दूर!

गर्मियों के मौसम में कुछ ऐसे फल भी आते हैं जिनसे हम बहुत सारे पेय पदार्थ भी बना सकते हैं. सिर्फ हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं बल्कि गर्मियों की लू से भी बचाते हैं. आम पन्ना ऐसा ही एक पेय पदार्थ है.

Loading...

आम पन्ना बनाने के लिए कच्चे आम, काला नमक, गुड़, काली मिर्च और पानी की जरूरत पड़ती है. आम पन्ना को 4 बजे से पहले ही पीने की कोशिश करें क्‍योंकि रात को खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए.

आम पन्ना पीने के कई फायदे हैं. आम पन्ना खट्टा होता है इसलिए मॉर्निंग सिकनेस को आसानी से दूर कर देता है. खासतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस होती है, गर्भवती महिलाओं को उल्टी आने लगती है तो उनके लिए आम पन्‍ना बहुत ही अच्छा पेय पदार्थ है.

Tender-Mango-Juice-wefornewshindiआम पन्ना बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. बच्चों को आम पन्ना देने से पेट की गैस, पेट के कीड़े जैसी समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. आम पन्ना पीने से हाजमा अच्छा रहता है. इमली और कच्चा आम अपच की समस्या को ठीक करता है.

आम पन्ना के सेवन से पित्त को कंट्रोल किया जा सकता है. पित्त लीवर और पेट में होता है. पित्त अधिक बढ़ने पर उसका असर स्किन पर भी दिखने लगता है यानी त्वचा पर रैशेज आने शुरू हो जाते हैं.

beat-wefornewshindi

गर्मी के दिनों में बाहर जाने पर अगर अधिक पसीना आता है तो कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं. आम पन्ना में इलेक्ट्रोलाइट तत्व पाया जाता है जो कि इन इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है.

ध्यान रहें ताजा बना हुआ पन्ना ही पीएं. बहुत अधिक देर तक आम पन्ना बनाकर रखने से उसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स तत्व और एंजाइम्स में बदलाव होने लगता है और आम पन्ना का उतना फायदा नहीं मिल पाता. आम पन्ना जैसा स्वादिष्ट पेय पदार्थ घर में ही बनाना चाहिए. इस पेय पदार्थ को घर में बनाने से ये काफी हेल्दी होगा.

Source: wefornewshindi

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap