गर्भावस्‍था के दौरान फलों का जूस पीने होता है बच्‍चे का पूर्ण विकास

गर्भावस्‍था  में ज्यादा से ज्यादा पोषण वाली चाजें खानी व पीनी चाहिए जिससे आप और आपका बच्चा स्वस्थ रहें। गर्भावस्था में ताजा फलों के जूस के सेवन से आप काफी स्वस्थ महसूस करेंगी। डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को रोज एक गिलास जूस पीने की सलाह देते हैं।

Loading...
Juice Is Important during Pregnancy

इससे महिलाओं को विटामिन व मिनरल मिलते हैं। अगर आप फल नहीं खाना चाहती है तो आप जूस ले सकती है इससे भी आपको वो सारे पोषक तत्व मिलेंगे जो फल से मिलते हैं। इसके अलावा गर्भावस्था में कोल्ड ड्रिंक लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें केमिकल्स होते हैं। इसकी जगह आप फ्रूट जूस ले सकती हैं।

 

गर्भावस्‍था में जूस पीने के फायदे

संतरा व मौसमी का जूस

गर्भावस्था में संतरा व मौसमी का जूस पीने से विटामिन सी मिलता है, जो शिशु की मांसपेशियां व कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। इसके अलावा शिशु को संक्रमण से भी बचाता है। डॉक्टर भी महिलाओं को संतरे का जूस पीने की सलाह देते है क्योंकि यह फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। यह शिशु को जन्म संबंधी समस्याओं से बचाता है। गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी होने से शिशु को काफी खतरा हो सकता है। इसलिए इस दौरान उन्हें आयरन से भरपूर चीजों को खाने की सलाह दी जाती है।

Loading...

 अंगूर का जूस

अगर आप सेहतमंद शिशु चाहती है तो अंगूर का जूस पीएं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है और आपके शरीर को पोषण मिलता है जिससे आपका बच्चा सेहतमंद रहता है। गर्भावस्था में अंगूर का जूस पीने से आपका बच्चे का विकास ठीक से होता है अंगूर का जूस को आप पानी व किसी और फ्रूट जूस में मिलाकर भी पी सकती हैं। इससे आपको जरूरी पोषण व विटामिन मिलते हैं। Juice Is Important during Pregnancy

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap