गणेश उत्सव स्पैशल टेस्टी और हैल्दी चावल मोदक


Loading...
मोदक गणेश जी का प्रिय व्यंजन है जो कई प्रकार से बनाए जाते हैं । महाराष्ट्र में  गणेश पूजा के अवसर पर चावल मोदक घर-घर में बनाया जाता है। मोदक बनाने में घी का इस्तेमाल न होने कारण ये टेस्टी होने के अलावा हैल्दी भी हैं। इसलिए इसे जितना चाहें खा सकते हैं
आवश्यक सामग्री
–  2 कप चावल का आटा
–  1.5 कपगुड़  (बारीक तोड़ा हुआ )
–  2 कप  कच्चा नारियल  ( बारीक कद्दूकस किया हुआ )
–  4 टेबल स्पून काजू   ( छोटे छोटे टुकड़ों में कटा )
–  2 से 3 टेबल स्पून किशमिश
–  1 टेबल स्पून खसखस ( गरम कढ़ाई में डालकर हल्का सा रोस्ट कर लीजिए)
–  थोड़ा सा इलाइची पाऊडर
–  1 टेबल स्पून घी
–  आधा छोटी चम्मच नमक
 मोदक में भरने के लिए पिठ्ठी बनाने की विधि  
गुड़ और नारियल को कढ़ाई में डाल कर गरम करने के लिए रखें व कड़छी चलाते रहें  जब तक गुड़ और नारियल का गाढ़ा मिश्रण न बन जाए। इस मिश्रण में काजू,  किशमिश, खसखस और इलाइची मिला दें।  ।
2 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डाल कर गरम करें।   जैसे ही पानी में उबाल आ जाए गैस बन्द कर दें और चावल का आटा और नमक पानी में डाल कर चमचे से चला कर अच्छी तरह मिला कर इस मिश्रण को 5 मिनट तक ढक कर रख दें।
अब चावल के आटे को बड़े बर्तन में निकाल कर हाथ से नरम आटा गूथ कर तैयार करें । यदि आटा सख्त लग रहा हो तो 1 – 2 टेबल स्पून पानी  डाल सकते हैं। एक प्याली में थोड़ा  घी रख लें।  घी हाथों में लगाकर आटे को मसलें, जब तक आटा नरम न हो जाए।    इस आटे को साफ कपड़े से ढक कर रख दें।
हाथ को घी से चिकना करें और गूथे चावल के आटे से एक नीबू के बराबर आटा निकाल कर हथेली पर रखें,  दूसरे हाथ के अँगूठे और उंगलियों से उसे किनारे पतला करते हुए बढ़ा  लें, उंगलियों से थोड़ा  गड्डा करें और इसमें 1 छोटी चम्मच पिठ्ठी रखें। अँगूठे और अँगुलियों की सहायता मोड़ डालते हुए  ऊपर की तरफ चोटी का आकार देते हुए बन्द कर दीजिए।  सारे मोदक इसी तरह तैयार कर लें।
किसी चौड़े बर्तन में 2 छोटे गिलास पानी डाल कर गरम करें  जाली स्टैन्ड लगाकर चलनी में मोदक रख कर भाप में 10 -12 मिनट पकने दें आप देखेंगे कि मोदक स्टीम में पककर तैयार हैं। चावल मोदक प्लेट में निकाल  गरमा गरम परोसिए।
Source: punjabkesari
कृपया इस रेसिपी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap