बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है पिता के आहार का प्रभाव

 बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है पिता के आहार का प्रभावअगर आप पिता बनने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल एक नये अध्ययन की मानें तो आप क्या खाते हैं इसका सीधा प्रभाव आपके जन्म लेने वाले बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य और सेहत पर पड़ सकता है। जहां माता के आहार और बच्चे पर पड़ने वाले प्रभाव पर खूब शोध हुए हैं वहीं संभवत: पहली बार पिता के आहार का उसके बच्चे पर पड़ने वाले व्यवहार और हार्मोन संबंधी प्रभावों का अध्ययन किया गया है।

Loading...

आरएमआईटी स्कूल ऑफ हेल्थ सांइसेज के आंतोनियो पोलिनी की अगुवाई में किये गये अध्ययन में प्रचूर मात्रा में भोजन करने वाले नर चूहों की तुलना उन नर चूहों से की गयी जिन्होंने अपने आहार में 25 फीसदी तक कम कैलोरी ग्रहण किया था।

पोलिनी ने कहा ‘हालांकि पिता का उसके होने वाले बच्चे से सीधा संबंध नहीं होता है और माता के व्यवहार में कोई बदलाव नहीं होता है लेकिन जिन चूहों ने सीमित मात्रा में भोजन किया था उनके बच्चे ज्यादा हल्के हैं, वे कम खाते हैं और उनमें कम बेचैनी देखी गयी।’ उन्होंने कहा कि इससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि पिता के व्यवहार के अनुसार चूहों के बच्चों के जीन के कार्य करने के तरीके में अंतर आया।

पोलिनी ने कहा ‘इससे यह निकलकर सामने आता है कि एक पीढ़ी के आहार का प्रभाव दूसरी पीढ़ी पर पड़ सकता है।’ इस अध्ययन का प्रकाशन साइकोन्यूरोइंडोक्राइनोलॉजी नामक जर्नल में हुआ था।

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap