स्लिप डिस्क के लिए एक्सरसाइज़

  • Exercise,Slipped disc,Stomach,Inner side,Draw Breath,Focus,Relief,Resort,Process,Beginning

 

पेट को अंदर करें- स्लिप डिस्क की प्रॉब्लम होने पर पेट को अंदर करें। इसके लिए अंदर की तरफ सांस खीचें, इससे पेट पर जोर पड़ेगा और स्लिप डिस्क में राहत मिलेगी। ऐसा करने के लिए अपने पेट का सहारा न लें। पेट को अंदर तक घुसाने का प्रयास करें। ऐसा दिन में तीन बार जरूर करें और हर बार इस प्रक्रिया को 10 से 20 बार करें। शुरुआत में हल्का-सा दर्द होगा, लेकिन करने का प्रयास करें।

Loading...

योगा आसन– ऐसे कई योगा आसन होते हैं जो स्लिप डिस्क में राहत दिलाते हैं। योगा आसन से पीठ की मांसपेशियों में आने वाले खिंचाव को सही करने में आसानी होती है। कई अच्छे और सरल योगा आसन होते हैं, जिनसे शरीर में दर्द भी नहीं होता है और रीढ़ की हड्डी में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है। आप इन्हें आसानी से घर पर भी कर सकते हैं।

स्कैवेट्स-स्लिप डिस्क के लिए स्कैवेट्स एक अच्छी एक्सरसाइज है। इससे दर्द में राहत मिलती है और शरीर भी फिट रहता है। ज्यादा वजन होने पर भी इससे आराम मिलता है। दोनों पैरों को आगे-पीछे करके हल्का- सा झुकें और शरीर को लूज छोड़ दें। ज्यादा प्रेशर न लगाएं। अगर बहुत ज्यादा दर्द हो, तो इस एक्सरसाइज को न करें।

आसान एक्सरसाइज़– किसी भी मरीज के द्वारा कठिनाई से होने वाली एक्सरसाइज करना मुश्किल होता है। लेकिन उनके द्वारा हल्की एक्सरसाइज आसानी से की जा सकती है, जैसे टहलना, दौडऩा, योगा, कसरत आदि। इन सभी तरीकों से आसानी से स्लिप डिस्?क दर्द से राहत मिल सकती है।

एरोबिक्स– स्लिप डिस्क के लिए एरोबिक्स सबसे अच्छी एक्सरसाइज़ है। इससे कार्डियो और स्ट्रेचिंग में दर्द चला जाता है। लेकिन इसे करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। खुद को ज़्यादा थकाएं नहीं। आराम से एक्सरसाइज़ करें।

Source: sanjeevnitoday

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Exercise,Slipped disc,Stomach,Inner side,Draw Breath,Focus,Relief,Resort,Process,Beginning

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap