सहजन की इन चंद हरी पत्तियों से आपको होता है ये बड़ा लाभ

सहजन के पत्तों का सब्जी, दाल और सांभर आदि में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इन हरी पत्तियों से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सहजन के पत्ते आपका ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखने में सहायक हैं।

Loading...
सहजन की इन चंद हरी पत्तियों से आपको होता है ये बड़ा लाभ

सहजन के पत्ते ही क्यों
जर्नल यूरोपीयन रिव्यु फॉर मेडिकल एंड फार्मालॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सहजन के पत्तों के रस से अल्फा ग्लुकोसिडेस (alpha-glucosidase) और पैन्क्रीऐटिक अल्फा-एमिलेस (pancreatic alpha-amylase) एंजाइमों को रोकने में मदद मिलती है। ये तब बढ़ जाते हैं, जब व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित होता है। इसके पत्तों का एंटी हाइपरग्लाइसेमिया प्रभाव पड़ता है। इन पत्तों से ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार लाने और ब्लड ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा इनसे नाइट्रिक एसिड व सीरम ग्लूकोज कम करने और सीरम इंसुलिन व प्रोटीन लेवल बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

सहजन के पत्ते न केवल कोलेस्ट्रॉल मिसेलाइजेशन (micellization) रोकने में सहायक हैं बल्कि इनके एंजाइम कोलेस्ट्रॉल के संश्लेषण में भी मदगार हैं। ये हरे पत्ते टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम करते हैं और आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में सहायक हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। इतना ही नहीं इन पत्तों से फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से एथ्रोस्केलोरोसीस (atherosclerosis) हाइपरटेंशन और अन्य बामारियों का जोखिम कम होता है।

इसका इस्तेमाल ऐसे करें
आप सहजन के पत्तों को दाल और सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इसके पत्तों को आटे में मिलाकर पराठा बनाकर खा सकते हैं।

Source: thehealthsite

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap