बढ़े हुए पेट की चर्बी कम करने के आसान तरीके

इस मॉडर्न लाइफ स्टाइल मे कौन स्लिम और फिट नही दिखना चाहता लेकिन कॉलेज, ऑफिस और घर के कामों में आप इतने ज्यादा बिजी रहते है कि अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के लिए समय ही नही मिल पाता जिसकी वजह से आपके शरीर मे जगह जगह पर फैट इकटठा होने लगता है और आपका टमी बाहर निकल आता है एक बार अगर पेट बाहर निकल आया तो हमारे लिए उसे अन्दर करना बडा ही मुश्किल हो जाता है। जिससे न आप अपने मनचाहे कपडे पहन सकते है और न ही मन चाहा खाना खा सकते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप घर पर बैठे बैठे ही अपने बढे हुए टमी की छुटटी कर सकते है खुद को स्लिम और फिट बना सकते है

Loading...

तरीके
-पेट की चर्बी कम करने के लिए उपयुक्त आहार योजना बनाएं। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। अपने आहार में फाइबर व रेशेयुक्त आहार शामिल करें। तेल व मसाले युक्त भोजन की जगह स्टीम किया हुआ भोजन करें। खाने के सलाद जरूर लें। ध्यान रहे चर्बी कम करने के लिए भोजन नहीं छोड़ें। इससे आप अगले समय में ज्यादा खाना खा लेते हैं जो चर्बी बढ़ाने की मुख्य वजह है।
-अगर आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। विटामिन सी युक्त आहार के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल नियंत्रित हो सकता है। इसमें कार्निटाइन नामक तत्व भी पाया जाता है जो शरीर के फैट्स को बर्न करने में सहायक है। संतरे, शिमला-मिर्च, टमाटर, नींबू व अन्य साइट्रस फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है।
-ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसाहारी लोग इसे मछली के जरिए ले सकते हैं। मछलियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा जो लोग शाकाहारी हैं वे अखरोट, पत्ता गोभी व फूल गोभी आदि का सेवन कर सकते हैं।
-अगर आप सोचते हैं कि हजार पुशअप्स या क्रंचेज मार लेंगे या कोई भी हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी चर्बी कम हो जाए तो आप बिल्कुल गलत हैं। एक्सरसाइज ऐसी करें जिससे शरीर के सभी हिस्सो की मांसपेशियों में गतिविधि हो। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी। आप चाहें तो योग का भी सहारा ले सकते हैं।

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap