मिलिया से छुटकारा पाने के आसान तरीके

त्वचा संबंधी समस्याओं में एक नाम जुड़ा है मिलिया का जो त्वचा में छोटे छोटे दाने के रूप में उभर कर भयंकर रूप धारण कर लेती है। यह खासकर युवाओं और बच्चों में देखी जाती है। यह हमारे त्वचा पर होने वाली एक बीमारी है जो सिर्फ चेहरे पर ही होती है, त्वचा की मृत कोशिकाएं ही मिलिया का रूप ले लेती हैं, मिलिया यानी सफेद फुंसी जो त्वचा पर होने से हमारे चेहरे को ज्यादा प्रभावित करती है। यह तब होती है जब त्वचा की मृत कोशिकाओं की मात्रा ज्यादा हो तब यह मिलिया का रूप ले लेती हैं। हांलाकि यह बिना किसी उपचार के भी ठीक हो जाती है। लेकिन अगर थोड़ी सावधानी बरती जाये तो इसे होने से बचाया जा सकता है। तो चलिए आप को बताते है कैसे करें इसका उपचार

Loading...

चेहरे की सफाई
चेहरे पर बाहरी धूल मिट्टी के जमने से त्वचा के सारे पोर्स बंद हो जाते है जिससे की कोई शुद्ध ऑक्सीजन हमारी त्वचा के अंदर पहुंच नही पाता है जिससे कई प्रकार की समस्याएं पनपने लगती है और इसी कारण होता है मिलिया । यह समस्या ऑयली त्वचा की अपेक्षा सूखी त्वचा वालों को अधिक प्रभावित करती है, क्योंकि सूखी त्वचा की कोशिकायें आसानी से चेहरे के ऊपरी परत तक आ जाती हैं। इसका सबसे अच्छा बचाव यही है कि समय समय पर आपको अपना चेहरा साफ करते रहना चाहिये जिससे चेहरे में जमी गंदगी साफ हो जाये।

चेहरे की सफाईImage Source:

मॉइश्चराइजर
हमेशा त्वचा को साफ करने के उसे मॉइश्चराइज करना भी काफी आवश्यक होता है इसके लिये आप घरेलू चीजों का उपयोग कर त्वचा को मॉइश्चराइज कर सकते है या इसके लिये किसी बेहतर गुणवत्ता वाली क्रीम का भी उपयोग कर सकती है इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर आ जाती है जिससे चेहरा साफ और सुंदर लगता है ।

मॉइश्‍चराइजरImage Source:

रेटीनॉल का प्रयोग
त्वचा पर होने वाले कील मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिये रेटीनॉल का उपयोग किया जाता है यह त्वचा में अंदर की सफाई कर त्वचा की गदंगी को बाहर निकाल देता है। जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं तुंरत ही अलग होकर साफ और मुलायम दिखने लगती है। रेटीनॉल युक्त क्रीम में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है। जो त्वचा संबंधी रोगो को दूर करने में सहायक होती है। इसका उपयोग करते समय आंखों के आस पास की जगह को बचाते हुये करें।

रेटीनॉल का प्रयोगImage Source:

सूर्य की किरणों से बचाव
सूर्य की हानिकारक किरणों से हमारी त्वचा काफी प्रभावित होती है इससे त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है जिससे त्वचा और भी ज्यादा संक्रमित होने लगती है। यदी आप त्वचा को इस संक्रमण से बचाना चाहती है तो इसके लिये किसी अच्छे एस पी एफ वाले क्रीम का उपयोग करें और त्वचा को हमेशा ढंक कर ही चलें।

सूर्य की किरणों से बचावImage Source:

चेहरे पर अधिक मेकअप का उपयोग न करें
यदि आप मिलिया जैसे रोग से पीड़ित हैं तो इसे छुपाने के लिए आप अपने चेहरे पर अधिक कॉस्मेटिक सौंदर्य चीजों का उपयोग न करें। ज्यादा उपयोग करने से इसमें होने वाले रासायनिक पदार्थ त्वचा में जम जाते है जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और मिलिया आपकी त्वचा पर और फैल सकती है। इसलिए मेकअप कम करें।

चेहरे पर अधिक मेकअपImage Source:

इसे खरोंचे नहीं
मिलिया मुहांसों को एक छोटा रूप ही माना जाता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाएं के कारण होता है जो उचित देखरेख के बाद कुछ ही दिनों में अपने आप समाप्त हो जाता है। इसके होने से त्वचा में दर्द और जलन की समस्या नहीं होती है। इसलिए इसे खरोंचने की कोशिश बिल्कुल ना करें। खरोंचने से यह बदतर हो सकता है और इसके कारण त्‍वचा पर जलन और खुजली की समस्‍या भी हो सकती है।

इसे खरोंचे नहींImage Source:

उचित खान-पान
मिलिया की बीमारी हमारे शरीर में होने वाले तत्वों की कमी के कारण पनपती है शोध के अनुसार शरीर में (विटामिन बी3) और (विटामिन एच) की कमी से मिलिया जैसी समस्या पनपती है। जिसे दूर करने के लिये आप पौषित चीजों का उपयोग करें जिससे मिलरल्स वाटामिन्स की भरपूर मात्रा मिले यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ त्वचा के लिये भी लाभकारी सिद्ध होता है और उचित खान पान से आपकी त्वचा के रोग दूर होने के साथ त्वचा में चमक भी बनी रहती है।

उचित खान-पानImage Source:

त्वचा रोग विशेषज्ञ
यदि त्वचा पर सभी उपचारों के बाद भी मिलिया आपके चेहरे के लिए समस्या बन गया है तो इसके लिए आप किसी अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श ले और सही उपचार कराएं। इस बीमारी को दूर करने के लिये क्रायोथेरेपी भी कि जाती है। क्रायोथेरेपी संवेदनशील क्षेत्रों जैसे – आंखों और भौहों के पास से मिलिया को निकालने के लिए किया जाता है।

Loading...

त्‍वचा रोग विशेषज्ञImage Source:
Source: khoobsurati
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap