हाइट है छोटी तो दवाइयों से नहीं, इन तरीकों से बढ़ाएं लंबाई!

चेहरा कितना भी अट्रैक्टिव क्यों न हो लेकिन हाइट छोटी है तो कहीं न कहीं आपकी पर्सनैलिटी अधूरी सी लगती है। मॉडलिंग, एयर होस्टेस, आर्मी और पुलिस में भी ऊंचे कद को ज्यादा अहमियत दी जाती है। शायद कोई ही शख्स ऐसा होगा जो ऊंची कद काठी की चाह नहीं रखता होगा। यंगस्टर्स अपनी लंबाई को लेकर काफी सचेत रहते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए मार्कीट से मिलने वाली तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। उनसे लंबाई बढ़ती है यह तो पक्का नहीं है लेकिन इन दवाइयों के साइड इफैक्ट्स होते हैं जो शरीर के अंदरूनी और बाहरी दोनों अंगों के लिए बुरे साबित हो सकते हैं।कद छोटा होने से यंगस्टर्स हीन भावना के भी शिकार होते हैं। अपनी हाइट बढ़ी दिखाने के लिए हील्स वाली सैंडल और जूतों का इस्तेमाल करते हैं। रैगुलर हील्स भी हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक ही है।

Loading...

वैसे तो लंबाई बढ़ाने के लिए बचपन से ही केयर करनी चाहिए। एक्सरसाइज और संपूर्ण डाइट लेनी चाहिए। कुछ लोगों का सोचना यह है कि 18 साल के बाद हाइट रोक जाती है लेकिन ऐसा नहीं हैं कि 18 साल बाद हाइट को बिलकुल भी ना बढ़ाया जा सकें। दवाइयों की बजाए संतुलित आहार, घरेलू नुस्खों, योग और एक्सरसाइज की मदद से हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

लंबाई बढ़ाने के पीछे ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन (HGH) की अहम भूमिका होती है जो पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है।प्रोटीन और न्यूट्रिशन युक्त आहार न खाने से शरीर का विकास बंद हो जाता है जिससे हाइट भी रुक जाती है। कोल्ड ड्रिंक्स, फास्ट फूड शरीर के लिए जहर के बराबर हैं यह सेहत को खराब तो करते ही है साथ ही में हाइट को भी बढ़ने नहीं देते। दूध, दही, हरी सब्जियां, दालें, जूस,विटामिन और मिनरल्स युक्त खाने वाली चीजें हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। दालें हाइट बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होती हैं इसलिए इन्हें खाने में जरूरत शामिल करें।

हाइट बढ़ाने के घरेलू टिप्स 

-हाइट बढ़ाने के लिए सुबह दौड़ लगाएं। सूर्य नमस्कार करें और 10 से 15 मिनट पुल-अप्स व ताड़ासन करें।

-2 काली मिर्च के टुकडें कर लें और मक्खन में मिक्स करके निगल लें।

– बच्चों की सेहत के लिए गाय का दूध फायदेमंद होता है। अगर बच्चे नाटे हैं तो उन्हें गाय का दूध और पपीता खाने को देें।

– हाइट बढ़ाने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। कैल्शियम से भरपूर पदार्थों को खाने में शामिल करें जो आपको दूध, दही, पनीर से मिलेंगे। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है। इसी के साथ प्रोटीन, मिनिरल, विटामिन युक्त आहार जैसे पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू का सेवन करें।

-लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है जो दाल, सोया मिल्कर, सोया बीन, मशरूम और बादाम आदि में पाया जाता है।

-इसके अलावा सही तरीके से बैठें और चलें। कभी भी झुककर बैठना और चलना नहीं चाहिए। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखें। इसी के साथ नींद भी बहुत जरूरी है। समय पर सोएं। पूरी नींद लेने से शरीर ऊतकों का पुन: निर्माण होता है, जिससे हमारा शरीर तेजी से बढ़ता है। बढ़ते बच्चों और किशोरों को 8 से 11 घंटे तक की पूरी नींद लेना अच्छी हाइट के लिए आवश्यक होता है।

-व्यायाम और खेलकूद भी फायदेमंद है। खेलकूद और एक्सरसाइज से शरीर की मांसपेशियों पर खिचाव और थकान होती है जिससे विटामिनों और पोषक तत्वोंकी मांग काफी बढ़ जाती हैं। यह हमारे शरीर की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। इसके अलावा  तैराकी, एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल या खींच वाले व्यायाम दैनिक गतिविधियों में शामिल करें।

Source: punjabkesari

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap