शरीर के इन निशानों को ना करे नज़रअंदाज़ हो सकता है कैंसर का कारण

NationalsUpdates

शरीर में हुए बदलावों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। कोई भी बीमारी हो, त्वचा और पूरी बॉडी इसके संकेत देने लगती है। समस्या तब बढ़ती है, जब हम उन पर ध्यान नहीं देते। हार्ट अटैक हो या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी शरीर इनके होने का संकेत काफी समय से पहले से देने लगता है। बेहतर होगा कि इन संकेतों को समझा जाए और समय रहते उपचार करवाया जाए…जानिए शरीर के कौनसे निशान करते हैं कैंसर का इशारा.
1- बर्थ माक्र्स में कोई बदलाव हो, तो उस पर गौर करें। जैसे कि आकार बढऩे लगे, रंग बदलने लगे या फिर खुजली या जलन हो आदि। यह स्किन कैंसर की ओर इशारा करता है।
2- ज्यादातर लोगों के तिल होता है। तिलों को समय-समय पर देखते रहें। तिल के आसपास की त्वचा के रंग पर ध्यान दें। तिल के आकार और गाढ़ा होने को भी हल्के में न लें। कोई बदलाव होते ही डॉक्टर से संपर्क से करें।
3- दाग-धब्बे कहीं त्वचा पर नजर आएं, उन्हें नजरअंदाज न करें। हो सकता है कि कैंसर की शुरुआती स्टेज हो। अगर दाग-धब्बों में जलन या खून आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें।
4- एक्जिमा त्वचा कैंसर का लक्षण होता है। कोहनी, हथेली और घुटनों पर खाज हो, तो लापरवाही न करें।
5- रोजेशिया को समझें। माथा, गाल, ठुड्डी और आंखों के आस-पास की त्वचा लाल हो और उसमें खूब जलन हो तो यह त्वचा के कैंसर का संकेत हो सकता है।

Loading...

Source: nationalupdates

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap