जानिए गर्मियों में बाहर के खाने से कैसे बचें

%image_alt%

गर्मी के मौसम में आप स्वास्था रहना चाहते हैं तो बाहर के खाने से बचें। समय अभाव के चलते अक्सबर लोग बाहर का खाना ही खाना पसंद करते हैं। जंक फूड और फास्टह फूड लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गए हैं। बाहर का खाना ज्यादा तैलीय और कैलोरी वाला होता है जिसे खाने से आप बीमारियों को बुलाते हैं। बाहर खाने से पेट से जुडी कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा अशुद्ध खाने से मधुमेह और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए गर्मियों के मौसम में बाहर का खाने से बिलकुल ही परहेज करना चाहिए।

Loading...

गर्मी में बाहर खाने के नुकसान 

गर्मियों में बाहर का खाना खाने से कई शारीरिक दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। आपको घर के जितना पोषक और साफ-सफाई वाली गुणवत्ताक बाहर के खाने में बिलकुल नहीं मिल सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि बाहर खाने से आपके स्वास्थ्य को कितने समस्याह हो सकती है।

पेट की बीमारियां 

पेट की बीमारियों का सबसे बडा कारण खान-पान होता है। बाहर का खाना उतनी सफाई से नहीं बना होता है। उसमें कई प्रकार के कीटाणु होते हैं जो पेट में पहुंचकर संक्रमण फैलाते हैं। बाहर का खाना अच्छें से नहीं पचता है, जिसके कारण कब्ज , एसिडिटी, पेट मरोडना, उल्टियां, डायरिया, बुखार जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। बाहर का खाना खाने से ही फूड प्वाइजनिंग होती है।

शरीर कमजोर होना 

बाहर के खाने में गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जाता है जिसके कारण शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं  मिल पाते हैं जिसके कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। गर्मियों के मौसम में लगातार बाहर खाने से शरीर में थकान और आलस शुरू हो जाता है। शरीर कमजोर और सुस्त पड़ने लगता है।

मोटापा बढना

बाहर का खाना ज्याकदा तैलीय होता है। इसके अलावा बाहर के खाने में वसा की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण मोटापा बढता है। गर्मियों के मौसम में खाने के साथ सलाद ज्या दा मात्रा में प्रयोग करना चहिए, लेकिन बाहर के खाने में सलाद की मात्रा कम होती है जिसके कारण मोटापा की समस्याज शुरू होने लगती है।

सामान्यं बीमारियां 

गर्मियों के मौसम में खाने की गुणवत्तास पर बिलकुल ध्यान नहीं दिया जाता है। अशुद्ध खाना होने के कारण कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं। बाहर के खाने से कई सामान्य् रोग जैसे- उल्टी, दस्ता, पेचिश, बुखार होने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा कई दिनों तक बाहर का खाना खाने से कैंसर, डायबिटीज जैसी भयानक रोग भी होने लगते हैं।

Source: apnalakshya

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Next post:

Previous post:

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap